- लग्जरा कम्पनी पर कार्रवाई के बाद अब नई व्यवस्था की कवायद में जुटा नगर निगम

- पांच जोनों के लिए अलग-अलग टेंडर निकाले जाएंगे, बांटकर कराएंगे सीवर सफाई

<- लग्जरा कम्पनी पर कार्रवाई के बाद अब नई व्यवस्था की कवायद में जुटा नगर निगम

- पांच जोनों के लिए अलग-अलग टेंडर निकाले जाएंगे, बांटकर कराएंगे सीवर सफाई

VARANASI

VARANASI

शहर की बदहाल सीवर व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम अब नई कवायद में जुट गया है। कार्यदायी संस्था गुड़गांव की लग्जरा कम्पनी को नगर निगम की कार्यकारिणी समिति की ओर से ब्लैक लिस्टेड करने के बाद अब जोनवार सफाई कार्य कराने का फैसला किया गया है। शहर के पांचों जोनों के लिए अलग-अलग टेंडर निकाले जाएंगे। कार्य विभाजन कर अलग-अलग कार्यदायी संस्थाओं को काम दिया जाएगा।

हाउस पिट की भी होगी सफाई

नई व्यवस्था के तहत कार्यदायी संस्था के सफाईकर्मी मेन और ब्रांच सीवर लाइनों की सफाई के साथ ही घरों के बाहर बने पिट की नि:शुल्क सफाई करेंगे। नगर निगम ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि चरमरा चुकी व्यवस्था को देखते हुए विकल्प के तौर पर भ्0 से ज्यादा आउटसोर्सिग कर्मी सीवर की सफाई कार्य में लगाए गए हैं। इनका भुगतान लग्जरा कम्पनी को हर महीने दिए जा रहे भुगतान में से काटकर किया जाएगा।

मैनपॉवर की कमी

शहर की सीवर सफाई व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए मई से गुड़गांव की कंस्ट्रक्शन कम्पनी लग्जरा इंटरप्राइजेज को ठेका दिया गया था। कम्पनी को पहले की अपेक्षा करीब तीन गुना ज्यादा भुगतान किया जाने लगा, लेकिन जब से उसने काम शुरू किया, तब से मैनपॉवर की कमी बाधा बन रही है। इसका नतीजा है कि जगह-जगह शहर बजबजा रहा है। सीवर से जुड़ी शिकायतें दो से तीन गुना तक बढ़ गई हैं। दरअसल, लग्जरा सीवर सफाई में लगे कर्मियों को डेली फ्ख्भ् रुपये का भुगतान कर रही है। जबकि सड़कों-गलियों की सफाई में लगे कर्मी इससे ज्यादा पैसा पाते हैं। इसकी वजह से सीवर सफाई के लिए मैनपॉवर खोजने पर भी नहीं मिल रहा है।

व्यवस्था पर एक नजर

- 90 वार्ड हैं शहर में

- ब्0 लाख रुपये है हर महीने सीवर मेंटिनेंस का खर्च

- ख्00 से ज्यादा कर्मी लगे हैं सफाई में

- 0फ् बार कार्यदायी संस्था को दी जा चुकी है नोटिस

- करीब फ्000 शिकायतें आई इस महीने में अब तक

कार्यदायी संस्था को अंतिम नोटिस दी गई है। कार्यकारिणी समिति में पास प्रस्ताव के मुताबिक उसे ब्लैक लिस्टेड करने की कार्रवाई होगी। जोनवार सीवर सफाई कार्य कराने की प्रक्रिया चल रही है।

रमेश चन्द्र सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त