- नगर निगम में रोज सीवर से जुड़ी प्रॉब्लम सुनेंगे जलकल के अफसर

- कार्यदायी कम्पनी की लापरवाही पर नगर आयुक्त ने कसा शिकंजा

VARANASI

शहर में डेली बढ़ रहीं सीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स को देखते हुए नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने कार्यदायी लग्जरा इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी किया है। साथ ही जलकल के महाप्रबंधक को कम्पनी के किए कार्य की डेली सुबह और शाम रिपोर्ट देने को कहा है। नगर आयुक्त के निर्देश पर नई व्यवस्था लागू की गई है। जिसके तहत जलकल का एक अफसर डेली नगर निगम में बैठकर पब्लिक की शिकायतें सुनेगा। गुरुवार से यह व्यवस्था शुरू हो गई।

मैनपावर की है कमी

दरअसल, शहर की सीवर की सफाई का जिम्मा पहले ठेकेदारों के जिम्मे था। मई में व्यवस्था बदलकर गुड़गांव की लग्जरा इंटरप्राइजेज कम्पनी को इसका ठेका दे दिया गया। इसके लिए कम्पनी को करीब तीन सौ सफाईकर्मियों और 75 सुपरवाइजर्स को तैनात करना था, लेकिन काम शुरू करने के तीन महीने बाद भी कम्पनी को पर्याप्त संख्या में सफाईकर्मी और सुपरवाइजर नहीं मिले। जिससे शहर की सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। पब्लिक से लेकर पार्षदों की शिकायतों से अफसर दबाव में आ गए। इसके बाद कम्पनी पर शिकंजा कसा गया।

तीन गुना भुगतान

सीवर मेंटिनेंस के एवज में ठेकेदारों को हर महीने 14 लाख रुपये का भुगतान होता था, लेकिन व्यवस्था बदलने पर निजी कम्पनी को 42 लाख रुपये प्रति महीने के हिसाब से दिया गया। बावजूद इसके शहर की सीवरेज प्रॉब्लम घटने की जगह बढ़ती गई। स्थिति यह है कि जलकल और नगर निगम में डेली 150 से 200 तक शिकायतें सिर्फ सीवर से जुड़ी आती हैं।