RANCHI : कारोबारियों, ठेकेदारों और कंस्ट्रक्शन कंपनी से रंगदारी मांगने की योजना बना रहे बादशाह गैंग के छह अपराधियों को पुलिस ने खूंटी से दबोच लिया है। इनके पास से दो देसी पिस्टल समेत कई कारतूस भी बरामद किए गए हैं। पुलिस को उम्मीद है कि इनसे पूछताछ में लेवी, रंगदारी और लूटकांड से जुड़े कई अहम मामलों का खुलासा हो सकता है।

अपराधियों का जुटान

खूंटी जिले के एसपी अश्विनी सिन्हा को गुप्त सूचना मिली थी कि कर्रा थाना क्षेत्र के जलटंगा के सेमरटोंगरी पहाड़ी के पास बादशाह गैंग के कुछ अपराधी स्थानीय ठेकेदारों और व्यापारियो से रंगदारी वसूलने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं। इस सूचना पर एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते तोरपा के डीएसपी नाजिर अख्तर के नेतृत्व में टीम बनाकर छापेमारी के लिए भेजा। पुलिस को देखते ही सभी अपराधी जंगल की भागने लगे, लेकिन पुलिस ने खदेड़कर छह अपराधियों को अपने कब्जे में कर लिया।

दो बड़े हॉस्पिटल ग्रुप से मांगी थी लेवी

बादशाह गैंग के पकड़े गए अपराधियों पर हालिया दिनों में नामकुम थाना क्षेत्र की हाहाप पंचायत के सपारोम गांव में सड़क निर्माण करा रहे संतोष कंस्ट्रक्शन के मुंशी आकाश उरांव को अगवा करने का आरोप है। इसके अलावा रांची के दो बड़े अस्पताल के प्रबंधकों से लेवी की भी इन्होंने डिमांड की थी। इस बार भी वे सड़क निर्माण करा रही कंस्ट्रक्शन कंपनी से रंगदारी मांगने का प्लान बनाया था, पर पुलिस ने दबोच लिया।

नक्सली संगठन के तर्ज पर वारदात को अंजाम

बादशाह गैंग के अपराधी नक्सली संगठन की तर्ज पर वारदातों को अंजाम देते हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी और ठेकेदारों को जान से मारने की धमकी देकर वे रंगदारी की डिमांड करते हैं। पकड़े गए अपराधियों में सुरेश मुंडा, अजीत सिंह, विकास गोप, सुबोध महतो, घूरन प्रधान और एतवा मुंडा शामिल है। इन सभी के खिलाफ खूंटी के विभिन्न थानों में कई मामले दर्ज हैं। पुलिस को लंबे समय से इनकी तलाश थी।