छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: स्टील सिटी में पर्यावरण संरक्षण के लिये शनिवार को जमशेदपुर अक्षेस प्रांगण में 6आर कांक्लेव कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त अमित कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद स्टेज पर शास्त्रीय नृत्य और संगीत की प्रस्तुति देकर बालिकाओं ने पर्यावरण को बचाने की शपथ दिलाई। तीन से चार घंटे तक चले कार्यक्रम में प्रदूषित कचरे से निपटने के तरीके बताए गए। उपायुक्त ने पीछे बनाए गए 6 अलग-अलग पवेलियन का फीता काटकर उद्घाटन किया। उपायुक्त ने कार्यक्रम में भाग ले रहे चित्रकारों तथा कलाकारों से परिचय लेते हुए पर्यावरण की दिशा में अपनी रचनात्मकता को दिखाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में पर्यावरण सरंक्षण कर रहे कार्यकर्ताओं को उपायुक्त ने सम्मानित किया।

सतत विकास के लिए पर्यावरण सहयोगी

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उपायुक्त अमित कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर सतत विकास चाहिये तो हमें पर्यावरण को बचाकर रखना होगा। इस मौके पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शहर ने पालिथीन से तौबा करके प्रशासन का भरपूर सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि मै आशा करता हू कि शहर के लेाग इसी तरह से सरकार के प्रयासों में सहयोग करते रहेंगे।

स्टॉलों में समझा 6आर का महत्व

जेएनएसी परिसर में बैक साइड पर बनाए गए 6आर स्टॉलों पर लोगों ने जाकर महत्वपूर्ण जानकारी ली। सभी स्टॉलों में लगी एलईडी स्क्रीन पर वीडियों और आडियो के माध्यम से लोगों को 'रीथिंक यानि फिर से सोचे', रीफ्यूज, रीड्यूस, रीयूज,रीसाइकल, एंड रीडिजाइन जैसे सिगमेंट को अपनी दैनिक आदत में लाकर आप पर्यावरण संरक्षण में मदद करत सकते है। प्रतेक स्टॉल पर तैनात सिटी मैनेजर लोगों को पंफलेट और आडियों वीडियो डिस्प्ले के माध्यम से 5 जून तक लोगों को जागरुक करेंगे।

आज एसएसपी दिखाएंगे हरी झंडी

जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी संजय पांडेय ने बताया कि कांक्लेव के दूसरे दिन रविवार को सामूहिक संचालन गो फार 6आर का आयोजन होगा। इस रैली का शुभारंभ एसएसपी अनूप बिरथरे सुबह 6:45 बजे हरी झंडी दिखाकर करेंगे। रैली मोदी पार्क से शुरू होकर जुबिली पार्क गेट संख्या दो से जू और जयंती सरोवर होते हुए निकलेगी।