-सरकार लेगी क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की मदद

-मंत्री की मौजूदगी में साइन किया गया एमओयू

LUCKNOW:

प्रदेश के छह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों में सेवाओं की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को चिकित्सा शिक्षा विभाग के डीजी ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) के साथ एमओयू साइन किया। इनमें आगरा, कानपुर, मेरठ, इलाहाबाद, झांसी और गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज व दो राजकीय संस्थानों में हृदय रोग संस्थान कानपुर और जेके कैंसर संस्थान कानपुर शामिल हैं।

इन सुविधाओं में होगा सुधार

डीजी मेडिकल एजूकेशन डॉ। केके गुप्ता ने बताया कि इसमें मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में लांड्री की सुविधा, सफाई, हाउस कीपिंग, ऑपरेशन थिएटर स्टरलाइजेशन, विसंक्रमण, बायोमेडिकल वेस्ट का मैनेजमेंट सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इन सभी सेवाओं में सुधार व उच्चीकरण के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की सेवाएं ली जाने का प्रस्ताव है।

साइन हुआ एमओयू

इसी क्रम में गुरुवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन के निर्देशन में डीजीएमई केके गुप्ता व क्यूसीआई के महासचिव आरपी सिंह ने एमओयू साइन किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ। रजनीश दुबे, विशेष सचिव जयंत नर्लिकर, विशेष सचिव शमीम अहमद खान भी मौजूद रहे।

बाक्स

45 दिन में बनेगा प्रोजेक्ट

क्यूसीआई भारत सरकार की औद्योगिक नीति एवं संव‌र्द्धन विभाग के अधीन एक नॉन प्राफिट स्वायत्तशासी संस्था है जो देश के सरकारी संस्थानों में गुणवत्ता सुधार के लिये शीर्ष संस्था मानी जाती है। क्यूसीआई इस संबंध में कॉलेजों का भ्रमण कर 45 दिनों में एक प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेगी। जिसके बाद ई टेंडरिंग के बाद प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा। इन सभी संस्थानों व कॉलेजों में सुविधाएं प्रोफेशनल तरीके से संचालित की जाएंगी।