निफ्ट हटिया में प्री रिपब्लिक डे परेड का 29 से सेलेक्शन कैंप

10 दिवसीय कैंप मेंक्षेत्रीय स्तर पर चुने जाएंगे 40 स्टूडेंट्स

26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित रिपब्लिक डे परेड में होंगे शामिल

RANCHI: प्री रिपब्लिक डे परेड के सेलेक्शन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना(एनएसएस) के ख्00 स्वयंसेवक ख्9 अक्टूबर को निफ्ट हटिया में जुट रहे हैं। इसके आयोजन की जिम्मेवारी रांची यूनिवर्सिटी को मिली है। एनएसएस के इस दस दिवसीय कैंप में मध्य क्षेत्र के छह राज्यों के स्वयंसेवक शामिल होंगे। इसमें क्00 छात्र और क्00 छात्राएं होंगी। ये सभी परेड में भाग लेने के लिए अपनी-अपनी यूनिवर्सिटी से सेलेक्ट हुई हैं। अब इनमें से क्षेत्रीय स्तर पर ब्0 स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया जाएगा, जो अगले साल दिल्ली में ख्म् जनवरी को होने वाले परेड में शामिल होंगे। वहीं, पूरे देश से ख्00 स्वयंसेवकों का सेलेक्शन परेड के लिए होना है। इसके सेलेक्शन टीम में एनएसएस के क्षेत्रीय अधिकारी दीपक कुमार शामिल हैं।

राज्यपाल करेंगी ओपनिंग

एनएसएस कैंप की ओपनिंग फ्0 अक्टूबर को राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। वहीं स्पेशल गेस्ट के रूप में खेलकूद व युवा कार्य संस्कृति विभाग के मंत्री अमर बाउरी, एसएस मीणा, रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ। रमेश कुमार पांडे, सिदो-कान्हू यूनिवर्सिटी के वीसी कमर अहसान, एनएसएस के रिजनल डायरेक्टर दीपक कुमार, कैंप को-आर्डिनेटर सह स्टेट हेड डॉ। पीके झा सहित विभिन्न कॉलेजों के एनएसएस पदाधिकारी शामिल होंगे। ख्9 अक्टूबर को शाम तक सभी छह स्टेट के स्वयंसेवक निफ्ट हटिया पहुंच जाएंगे।

झारखंड से फ्ख् स्वयंसेवक

इस कैप में झारखंड के विभिन्न यूनिवर्सिटी से फ्ख् एनएसएस स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। इसमें 8 स्वयंसेवक रांची यूनिवर्सिटी के होंगे। इसके अलावा बिहार से फ्ख्, यूपी व उत्तराखंड से 7ख्, एमपी व छत्तीसगढ़ से म्ब् स्वयंसेवक आएंगे। कैंप का समापन 7 नवंबर को होगा।