-1989 बैच के पीपीएस अधिकारियों को प्रमोशन

-तीन अधिकारियों के रहे लिफाफे बंद

LUCKNOW: प्रदेश को जल्द ही 16 और आईपीएस मिल जाएंगे। प्रांतीय पुलिस सेवा (पीपीएस) के 16 अधिकारियों की भारतीय पुलिस सेवा में प्रमोशन होगा। मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में इस पर सहमति बन गयी और जल्द ही गृह मंत्रालय इसका नोटिफिकेशन जारी कर देगा। मंगलवार को हुई डीपीसी की मीटिंग में चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन, प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पंडा और डीजीपी जावीद अहमद शामिल हुए।

इन अफसरों को मिलेगा प्रमोशन

1989 बैच के 19 अफसरों में से 16 अफसरों का नाम प्रमोशन के लिए फाइनल हो गया है। तीन अफसरों की एडवर्स इंट्री की वजह से लिफाफे बंद रखे गये। जो नाम प्रस्तावित किये गये उनमें संतोष कुमार सिंह, शकील अहमद खान, डॉ। अखिलेश कुमार निगम, महेन्द्र यादव, लल्लन राय, अजय शंकर राय, अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, लल्लन सिंह, कमलेश्वरी चंद्र, मिर्जा मंजर बेग, लाला राम, प्रमोद कुमार, अमित मिश्रा, शैलेश कुमार यादव और राहुल यादवेन्द्र का नाम शामिल है। कुछ अफसरों की आइपीएस पद पर प्रोन्नति के लिए उम्र सीमा समाप्त हो जाने से उनके नाम पर विचार नहीं किया गया।

एसपीओ के 37 और जेडी के आठ पदों पर प्रोन्नति

विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी (एसपीओ) के 37 और संयुक्त निदेशक (जेडी) के आठ रिक्त पदों पर पदोन्नति की सहमति बनी थी। गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने इस सिलसिले में मंगलवार आदेश जारी कर दिया। मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि अभियोजन विभाग के प्रत्येक संवर्ग में अभियान के तौर पर पदोन्नति की कार्यवाही संपन्न करायी गयी जिसके तहत अब तक कुल 430 अधिकारियों की पदोन्नति की गयी है।

18 वैज्ञानिक अधिकारी बने उपनिदेशक

विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं में कार्यरत 18 वैज्ञानिक अधिकारी की उपनिदेशक पद पर प्रोन्नति कर दी गयी है। प्रमुख सचिव गृह की अध्यक्षता में संपन्न हुई विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में यह फैसला हुआ था। मंगलवार को इनकी सूची जारी कर दी गयी। पहले उपनिदेशक पदों पर लोकसेवा आयोग से चयन होता था लेकिन नई सेवा नियमावली के तहत यह कार्यवाही की गयी है। वैज्ञानिक अधिकारी के 62 पदों पर पदोन्नति की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कराने के लिए लोक सेवा आयोग से अनुरोध किया गया है।