- 17 वर्षीय स्केटर अनुभव को मिलेगा यूरोप जाने का मौका

- दौरे के लिए सूबे के सीएम की ओर से जारी होंगे चार लाख

- 14 अगस्त से बेल्जियम में शुरू होगी स्पर्धा

Meerut : रोलर स्केटिंग में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके मेरठी एथलीट को अब मुख्यमंत्री बेल्जियम भेजेंगे। इनलाइन रोलर स्केटिंग में विदेशी स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाला अनुभव गुप्ता देश का पहला एथलीट है। अखिलेश यादव ने प्रोत्साहन के रूप में चार लाख रुपए जारी किए हैं।

हर किसी को किया हैरान

मॉल रोड पर रोलर स्केटिंग की प्रैक्टिस कर विदेशी स्पर्धा तक पहुंचने वाले अनुभव के माता-पिता ने सीएम से प्रोत्साहन की मांग की थी। प्रदेश में एक भी इनलाइन स्केटिंग ट्रैक न होने की वजह से अनुभव को नई दिल्ली एवं आसपास के क्षेत्रों में पहुंचकर प्रैक्टिस करनी पड़ी। तूफानी गति से दिग्गजों को छकाने वाला अनुभव तीन सौ मीटर का ट्रैक करीब 30 सेकंड में पार कर देता है, जबकि व‌र्ल्ड रिकॉर्ड 23 सेकंड है। अनुभव का लक्ष्य इसी वर्ष 25 सेकंड में तीन सौ मीटर दूरी नापने का है।

बनाया व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

राज्यस्तरीय स्पर्धाओं में दर्जनों पदक जीतने वाले अनुभव ने कर्नाटक के शिवगंगा में 29 मई से 3 जून तक खेली गई रोलर स्केटिंग स्पर्धा में 120 घंटों तक नॉनस्टाप स्केटिंग कर न सिर्फ नया व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, बल्कि गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड समेत तीन अन्य किताबों में भी नाम दर्ज करवा लिया। स्पर्धा में एक गोल्ड एवं तीन सिल्वर भी जीते।

अब जाएंगे बेल्जियम

अनुभव ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं तमिलनाडु में स्केटिंग ट्रैक बने हुए हैं, जबकि यूपी में कभी पहल तक नहीं हुई। उसे नई दिल्ली स्थित ट्रैक पर अभ्यास करना पड़ा। अनुभव ने बताया कि यूरोप के स्केटर्स काफी तेज हैं और उनसे मुकाबला करने में काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा। अनुभव की माता रेनू गुप्ता ने बताया कि बेल्जियम स्पर्धा के लिए मुख्यमंत्री से गुहार लगाई गई थी। युवा एथलीट के यूरोप दौरे के लिए चार लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई। सेंट जोंस स्कूल के छात्र एवं 18 वर्षीय अनुभव की नजर बेल्जियम में पदक जीतकर विश्व चैंपियनशिप में देश का रुतबा बुलंद करने पर है।