- पीएम स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत उत्तराखंड में 510 बच्चों को दी जा रही है ट्रेनिंग

- 2020 तक एक लाख बच्चों को स्किल ट्रेनिंग देने का टारगेट

>DEHRADUN: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उत्तराखंड पहला राज्य है, जिसने देश में ट्रेनिंग बैच सबसे पहले शुरू किया है। नवंबर 2017 को शुरू हुए बैच के बाद राज्य के तमाम जिलों में 510 बच्चों को कई सेक्टर्स में ट्रेनिंग दी जा रही है। राज्य ने अगले दो सालों में यानि 2020 तक एक लाख बच्चों को स्किल ट्रेनिंग दिए जाने का टारगेट भी निर्धारित किया है।

अगले दो सालों में एक लाख का लक्ष्य

देशभर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई जा रही है। उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य साबित हुआ, जिसने इस योजना के तहत पिछले साल नवंबर में सबसे पहले युवाओं ट्रेनिंग देने की शुरुआत की। इसको लेकर सरकार अपनी पीठ भी थपथपा रही है। उत्तराखंड सरकार ने अगले दो सालों में यानि 2020 तक सूबे में एक लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है। पीएम स्किल डेवलपमेंट योजना के अधिकारियों की मानें तो देशभर में अभी तक केवल 830 युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसमें से अकेले उत्तराखंड से 510 युवा शामिल हैं।

राज्य के छह जिलों में हुइर् शुरुआत

पीएम स्किल योजना के तहत उत्तराखंड में फिलहाल एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिलाई-कढ़ाई, टूरिज्म व हॉस्पिटेलिटी आदि में ट्रेनिंग दी जा रही है। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे केंद्र सरकार की गाइड लाइनें आएंगी। उसी हिसाब से दूसरे ट्रेड में भी ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई जाएंगी। इसके लिए फिलहाल उत्तराखंड में सीमित जिलों का चिन्हीकरण किया गया है। उसमें टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, नैनीताल, देहरादून और हरिद्वार शामिल किए गए हैं। लेकिन सरकार ट्रेनिंग को सुदूरवर्ती जिलों में भी पहुंचाना चाह रही है। बताया गया है कि पीएम स्किल योजना की शुरुआत उत्तराखंड में 30 नवंबर 2017 से सीएम की मौजूदगी में शुरू की गई थी।

दून जेल में बंदियों को भी मिलने लगी ट्रेनिंग

पीएम स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत राज्य सरकार ने जेल में भी बंदियों को ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है। इसमें शुरुआत देहरादून जेल से की गई है। जहां इस साल से एग्रीकल्चर के तहत ऑर्गेनिक ग्रोअर के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है। योजना के तहत ट्रेनिंग देने वालों के ऊपर प्लेसमेंट देने की जिम्मेदारी भी है। स्किल ट्रेनिंग लेने के बाद जो युवा खुद सेल्फ एम्प्लॉयमेंट करना चाहता है, वह इसके लिए खुद एफर्ट कर सकते हैं। खास बात यह है कि पीएम स्किल योजना के तहत ट्रेनिंग तो दी जा रही है, लेकिन इसके लिए ट्रेनिंग लेने वाले युवा या शख्स के पास आधारकार्ड होना अनिवार्य है। इसके बाद ही ट्रेनिंग दी जा सकेगी।

हां, राज्य के छह जिलों में लगातार पीएम स्किल डेवलेपमेंट योजना को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके लिए युवाओं की लगातार क्वेरीज पहुंच रही हैं। इच्छुक युवाओं को कई सेक्टरों में ट्रेनिंग दी जा रही है।

चंद्रकांता, नोडल ऑफिसर, पीएम स्किल डेवलपमेंट योजना।