RANCHI : झारखंड स्किल समिट अपने नाम कई रिकॉ‌र्ड्स दर्ज करा गया। गुरुवार को ख्रेलगांव स्थित बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित इस समिट में एक साथ एक लाख युवाओं को जॉब देने का एक नया कीर्तिमान बना। अब इस अनोखे रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराने की तैयारी चल रही है। उच्च शिक्षा तकनीकी एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस सिलसिले में गिनीज बुक के प्रतिनिधियों से संपर्क साधा जा रहा है। जल्द ही गिनीज बुक के पन्ने में झारखंड सरकार द्वारा एक मंच से एक लाख नौकरी देने का रिकॉर्ड अंकित हो जाएगा।

जारी है प्रॉसेस

एक लाख युवाओं को एक साथ जॉब देने के रिकॉर्ड को गिनीज बुक में दर्ज कराने के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इस बाबत समिट से जुड़ी तमाम जानकारी व डॉक्यूमेंट्स गिनीज बुक से जुड़े प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जा रही है। उच्च शिक्षा व कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि इस रिकॉर्ड को लिम्का बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

रिकॉर्ड के लिए नहीं तय है कोई कैटेगरी

राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स के प्रतिनिधियों का कहना है कि झारखंड सरकार द्वारा एक मंच से एक लाख युवाओं को नौकरी देने का जो रिकॉर्ड बना है, उसे दर्ज करने के लिए उन्होंने कोई कैटेगरी नहीं तय कर रखा है। ऐसे में सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करने के बाद ही गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज्र करने संबंधी अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

देश का पहला राज्य बना झारखंड झारखंड का दूसरा स्किल समिट कई मायनों में बेहद खास है। पूरे देश में झारखंड ऐसा पहला राज्य है जिसने एक ही दिन में एक लाख युवाओं को जॉब लेटर देने का रिकॉर्ड बनाया है। खास बात है कि ये सभी नौकरियां न सिर्फ झारखंड बल्कि देश-विदेश में विभिन्न कंपनियों में उपलब्ध कराई गई हैं। ऐसे में झारखंड के युवा अब पूरी दुनिया में अपने हुनर का झंडा गाड़ेंगे।

पिछले साल 26 हजार को मिला था जॉब लेटर

झारखंड सरकार की ओर से पिछले दो सालों से स्किल समिट का आयोजन किया जा रहा है। स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस को यादगार बनाने के ख्याल से इस दिन बड़ी संख्या में युवाओं के बीच जॉब लेटर वितरित किए जाते हैं। पिछले साल समिट में 26 हजार युवाओं को सरकार की ओर से जॉब दी गई थी।