- पेशेंट्स की सिक्योरिटी के मद्देनजर कमिश्नर ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

- मल्टीस्टोरी-बेसमेंट पार्किग के अलावा ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम सुधारने को भी करोड़ों का बजट पास

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : हैलट गेट पर तेज रफ्तार वाहनों के बीच से स्ट्रेचर पर पेशेंट्स को सड़क पार करवाते वॉर्ड ब्वॉय और नर्स आपको अक्सर दिख जाते होंगे। हालांकि, हैलट प्रशासन की पेशेंट्स की जिंदगी को खतरे में डालने की इस 'परम्परा' को जिला प्रशासन ने बेहद गंभीरता से लिया है। इसीलिए अब वहां स्काई वॉक बनाने का फैसला हुआ है। पेशेंट्स व तीमारदारों की सहूलियत के लिए कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन ने पीडब्लूडी, नगर निगम व जलनिगम आदि निर्माण एजेंसियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

स्काई वॉक से मिलेगी राहत

कुछ खास तरह की जांचों के लिए पेशेंट्स को हैलट से मेडिकल कॉलेज ले जाना होता है। आम तौर पर वॉर्ड ब्वॉय या नर्स पेशेंट को स्ट्रेचर पर लिटाकर सड़क पार करवाकर हैलट से मेडिकल कॉलेज ले जाते हैं। इससे पेशेंट्स की जिंदगी खतरे में बनी रहती है। इसीलिए प्रशासन ने 'स्काई वॉक' बनवाने का फैसला किया है। जिससे आवाजाही आसान हो सके।

सुधरेंगी रोड्स की हालत

हैलट कंपाउंड के अंदर की सड़कों के लिए करीब ख् करोड़ क्0 लाख का बजट अप्रूव हुआ है। कंपाउंड के अंदर के कुछ रूट्स इतने खस्ताहाल हैं कि वहां एम्बुलेंस या अन्य गाडि़यों का गुजर पाना संभव नहीं। इसीलिए इनके मेंटीनेंस के आदेश दिये गये हैं।

मल्टीस्टोरी व बेसमेंट पार्किग

हैलट के अंदर ही मल्टीस्टोरी पार्किग बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है। कमिश्नर ने बताया कि हैलट का ड्रेनेज सिस्टम काफी खराब है। इसके लिए क्90 लाख का बजट स्वीकृत किया गया है। नगर निगम को ही सीवरेज का सिस्टम भी दुरुस्त करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं जलनिगम को बेसमेंट पार्किग बनवाने को कहा गया है।

ख्7 कमरों का प्राइवेट वार्ड

हैलट में स्पेशल प्राइवेट वार्ड बनाया जाएगा। इसमें कुल ख्7 कमरे होंगे। इन्हें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के जरिए कम्प्लीट करवाया जाएगा।

रोड वाइडनिंग को ख्8 करोड़

जीटी रोड समेत शहर की कई सड़कें ऐसी हैं, जिन पर कब्जे हो चुके हैं। इन्हें पुराने स्वरूप में लौटाने के लिए कुल ख्8 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। पीडब्लूडी और नगर निगम दोनों ही विभाग क्ब्-क्ब् करोड़ का बजट दिया गया है। इसमें बिजली के खंभे, तारों की शिफ्टिंग आदि का काम होगा।