PATNA। राजधानी के पुलिस लाइन में मंगलवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया. सनकी सिपाही ने दो राउंड गोलियां दागी. जिसमें पहली गोली उसके भांजे दीपक सिंह के हाथ में छूती हुई निकल गई जबकि दूसरी गोली उसके सिर को पार हो गई. जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. तीसरी गोली दागते ही राइफल में फंस गई. जिसके बाद आरोपी सिपाही पर काबू पाया गया. मृतक के पिता राजेंद्र सिंह पुलिस लाइन में वाहन चालक पद पर तैनात हैं.

पुलिस अफसरों पर उठ रहे सवाल

आरोपी के पास एसएलआर राइफल थी. जिसमें 40 गोलियों की मैगजीन रहती हैं. चर्चा है कि यदि तीसरी गोली राइफल के गन प्वाइंट पर नहीं फंसी होती तो नजारा भयावह हो सकता था. ऐसे में सवाल उठता है कि सनकी या विक्षिप्त सिपाहियों को कैसे नौकरी व प्रमोशन देकर एसएलआर जैसी राइफल थमा दी जाती है. पुलिस लाइन में आरोपी सिपाही की नौकरी और प्रमोशन को लेकर जुगाड़ की चर्चाओं का अफवाह तेज है.फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच करने में जुटी है.

आरोपी को कैसे मिला प्रमोशन?

तीसरी गोली के गन प्वाइंट पर फंसने के बाद परिजनों ने किसी तरह से सनकी सिपाही पर काबू पाया. बताया जाता है कि 1999 में आरोपी सिपाही दिलीप पुलिस में भर्ती हुआ था. यह बेगूसराय का रहने वाला बताया जाता है. हाल ही में उसका प्रमोशन हवलदार पद पर हुआ था. जिसके चलते वह प्रशिक्षु के तौर पर बीते कई महीने से पुलिस लाइन में ही ड्यूटी कर रहा है. सवाल यह भी उठ रहा है कि सनकी होने के चलते कैसे उसे ड्यूटी दी जा रही थी. या फिर केवल कागजों पर ही आरोपी सिपाही की ड्यूटी चल रही थी.

आरोपी के कई रिश्तेदार हैं पुलिस विभाग में चालक

आरोपी सिपाही के कई करीबी पुलिस विभाग में ड्राइवर के पद पर तैनात हैं. बताया जाता है कि इसी जुगाड़ के चलते आरोपी को पुलिस में भर्ती कर लिया गया था. इसके बाद से लगातार जुगाड़ के सहारे उसकी नौकरी चल रही थी. मृतक राजेंद्र सिंह के पिता पुलिस लाइन में चालक पद पर तैनात हैं. इसके अलावा आरोपी के जीजा भी पुलिस लाइन में चालक पद पर कार्यरत हैं. मृतक के पिता और आरोपी के जीजा आपस में सगे भाई हैं. इसके अलावा आरोपी सिपाही का एक भाई भी यहीं चालक पद पर तैनात है.

होगी कड़ी कार्रवाई

पुलिस ने आरोपी सिपाही को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस का कहना है कि गोली किन हालातों में चली है, इसकी जांच की जा रही है. पुलिस का कहना है कि आरोपी सिपाही की बीमारी यदि छिपाई गई होगी तो परिजनों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

Crime News inextlive from Crime News Desk