टारगेट से 3 हजार कम फॉर्म जमा, हर पार्षद के वार्ड से 35 फॉर्म होंगे जमा

फरवरी में 11 हजार ही हुए थे जमा, जमा फॉर्म की जांच के दिए गए निर्देश

<टारगेट से फ् हजार कम फॉर्म जमा, हर पार्षद के वार्ड से फ्भ् फॉर्म होंगे जमा

फरवरी में क्क् हजार ही हुए थे जमा, जमा फॉर्म की जांच के दिए गए निर्देश

BAREILLY:

BAREILLY:

यूपी सरकार की समाजवादी पेंशन योजना को कामयाब बनाने के लिए बरेली में अब पार्षद मदद करेंगे। जरूरतमंदों के समाजवादी पेंशन योजना के फॉर्म भरवाने नगर निगम ने पार्षदों से मदद मांगी है। नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की ओर से वेडनसडे को इस बाबत योजना प्रभारी को निर्देश दे दिए गए हैं। निगम में तय समय तक टारगेट के मुताबिक क्ब् हजार समाजवादी पेंशन योजना के फॉर्म नहीं भरवाए जा सके थे। जिसके बाद इन फॉर्म को भरवाने में ठगों से लेकर दलाल एक्टिव हो गए। टारगेट पूरा करने को ही निगम के 70 वार्डो के पार्षदों की मदद ली जा रही।

क्क् हजार ही हुए जमा

सरकार की ओर से गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए समाजवादी पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। समाज कल्याण विभाग पर इस योजना को अमली जामा पहनाने की जिम्मेदारी है। योजना का फायदा उठाने के लिए निगम में भी फॉर्म बांटे जाने की शुरुआत हुई। ख्8 फरवरी तक निगम को क्ब् हजार फॉर्म भरवाकर समाज कल्याण विभाग को मुहैया कराने थे, लेकिन समय सीमा तक क्क् हजार ही फॉर्म निगम में जमा हुए। बचे हुए फ् हजार फॉर्म जमा कराने के लिए निगम ने नए सिरे से फॉर्म भरवाने की शुरुआत की है।

एक पार्षद फ्भ् फॉर्म

निगम में यूं तो कुल 70 वार्ड और 80 पार्षद हैं। इनमें 70 जनता से चुने हुए और क्0 सरकार की ओर से नॉमिनेटेड पार्षद हैं। समाजवादी पेंशन योजना के फॉर्म भरवाने के लिए जनता की ओर से चुने गए पार्षदों को ही जिम्मेदारी सौंपी जा रही। टैक्स सुपरिटेंडेंट आरपी सिंह के मुताबिक हर पार्षद को अपने वार्ड से फ्भ् गरीब लोगों के पेंशन फॉर्म भरवाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस तरह ख्ब्भ्0 फॉर्म शहर के 70 वार्डो से निगम में जमा होंगे। वहीं बचे भ्भ्0 फॉर्म निगम में पिछले दो दिनों में जमा हुए करीब 800 फॉर्म से जांच के बाद चुने जाएंगे। नगर आयुक्त ने इन फॉर्म की जांच के निर्देश दिए हैं। जांच में पात्र आवेदकों के ही फॉर्म योजना में शामिल होंगे।

ठगों-दलालाें पर नकेल

पार्षदों के जरिए बचे फॉर्म भरवाने से निगम में चल रहे दलालों व ठगों के खेल को रोका जा सकेगा। दरअसल, फरवरी में फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख बीतने के बाद भी म् महीनों तक रोजाना ही लोग पेंशन के लिए फॉर्म जमा कराने निगम पहुंचते रहे। लोगों को फॉर्म जमा कराने का झांसा देकर ठगों ने अपनी जेबें भरी। लोगों से क्00 से भ्00 रुपए तक रुपए ऐंठकर ठग उनके फॉर्म जमा कराने की गारंटी लेते। इसी कड़ी में पार्षदों के फर्जी मुहर से भी फॉर्म जमा कराने की कोशिशें हुई। वेडनसडे को भाजपा पार्षद विपुल लाला, आदिका रघुवंशी, हरिशंकर, वेदराम मौर्य, विक्रम सिंह व उर्मिला देवी समेत अन्य पार्षदों ने नगर आयुक्त से मिलकर ठगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।