PATNA: छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी की गुवाहाटी में होने वाली ख्फ् वीं बैठक बड़ी राहत देने वाली है। प्रदेश के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी जीएसटी कौंसिल की बैठक में भाग लेने के लिए रवाना हो गए हैं। इसके पूर्व उन्होंने पत्रकार वार्ता की जिसमें बताया कि 10 नवंबर को कई सामानों के दाम पर जीएसटी घटया जाएगा।

 

छोटे कर दाताओं पर ध्यान

उपमुख्यमंत्री सह वित मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बैठक में बिहार की ओर से छोटे करदाताओं को अधिक से अधिक राहत देने से जुड़े मुद्दे वह उठाएंगे। इस बार की बैठक को काफी महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि ख्8 प्रतिशत की स्लैब में शामिल रोजमर्रा की ख्00 से अधिक चीजों पर कर की दर कम होने की उम्मीद है।

 

बैठक का रखेंगे निचोड़

डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार में पिछले क्0 दिन में राज्य के सभी जिलों के व्यावसायिक प्रतिनिधियों, व्यावसायों से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ तीन बैठकें की गई। इससे प्राप्त सुझावों के आधार पर जीएसटी कौंसिल की बैठक में एचएसएन कोड, इनवॉयस मैचिंग और रिटर्न की प्रक्रिया के सरलीकरण के साथ ही सभी करदाताओं के लिए त्रैमासिक विवरणी दाखिल करने व विलम्ब शुल्क ख्00 रुपए रोज से घटाकर भ्0 रुपए करने और कस्टमर्स के इनवॉयस पर कर सहित खुदरा मूल्य के मुद्दे को उठाएंगे।

 

घर में उपयोग वाले सामानों पर कम होगा टैक्स

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि घर में उपयोग होने वाले सेनेटरी वेयर, सूटकेश, वॉल पेपर, प्लाईवुड, अग्निशमन, स्टेशनरी से जुड़े सामान, घड़ी, वाद्ययंत्र आदि ख्00 से अधिक वस्तुओं पर कर की दर ख्8 से घट कर क्8 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इससे छोटे करदाताओं और उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।