-बैग दिखाकर नहीं, बल्कि स्मार्ट कार्ड दिखाकर स्टॉफ कर सकेंगे सफर

-रोडवेज की ओर से कर्मचारियों के लिए बनाया जाएगा स्मार्ट कार्ड

GORAKHPUR: कंधे पर बैग टांगे रोडवेज बसों में स्टॉफ बताकर सफर करने वालों के दिन अब लदने वाले हैं। रोडवेज ने स्टॉफ सेवा पर अंकुश लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द इस पर लगाम लगाने के लिए निगम की ओर से कर्मचारियों का आईकार्ड बनाया जाएगा। इस पर कर्मचारी का बकायदा कोड दर्ज रहेगा। इसके जरिए बस कंडक्टर ईटीएम में कार्ड को स्वैप कर उसकी डिटेल दर्ज कर सकेंगे। इसके बाद रोडवेज स्टॉफ को फ्री सफर कराया जाएगा। इसके लिए रोडवेज की ओर से तैयारी जोरों पर की जा रही है।

रोडवेज को लगती है चपत

मुख्यालय की ओर से कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि स्टॉफ बताकर सफर करने वाले कर्मचारियों से निगम को लगातार चुना लग रहा है। लेकिन अब ऐसा स्टॉफ बताकर सफर कर पाना कर्मचारियों के लिए संभव नहीं होगा।

बैग होता है फ्री सफर का कोड

रोडवेज के जानकारों के मुताबिक, अभी तक हाथ में कंडक्टर बैग दिखाकर लोग स्टॉफ में सफर करते हैं। कर्मचारी के रिश्तेदार के रिश्तेदार भी इस बैग के कोड का फायदा उठाने में नहीं चुकते। ऐसे में सफर के दौरान बैग दिखाकर स्टॉफ बताने वाले लोगों का कंडक्टर बैलेंस सीट पर स्टॉफ दर्ज कर अपना पीछा छुड़ा लेते हैं। लेकिन अब नई व्यवस्था में ऐसा कर पाना लोगों के लिए संभव नहीं होगा।

वर्जन

रोडवेज की आय बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कर्मचारियों के आईकार्ड बनने से स्टॉफ बताकर सफर कर पाना संभव नहीं होगा। इससे रोडवेज को हर महीने होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा।

एसके राय, आरएम रोडवेज