- दून को स्मार्ट सिटी के रूप में डेवलप करने के लिए कनाडा की बेस्ट प्रैक्टिसेज का होगा उपयोग

- सीएम से द काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा इन चंडीगढ़, क्रिस्टोफर गिबिन ने की मुलाकात

DEHRADUN: दून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अब इसे कनाडा की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। सरकार ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए कनाडा की टेक्नीक और स्पेश्लिस्ट्स की सेवाएं लेने का निर्णय लिया है। कनाडा के द काउंसिल जनरल ने भी इस बाबत राज्य सरकार को अपनी सहमति दी है।

कई मसलों पर हुई चर्चा

बुधवार को सचिवालय में प्रदेश के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से द काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा इन चंडीगढ़, क्रिस्टोफर गिबिन ने मुलाकात की। सीएम रावत और क्रिस्टोफर गिबिन के बीच राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में सीवरेज डिस्पोजल सिस्टम लगाने, यूजेवीएनएल के पावर प्रोजेक्ट्स के आधुनिकीकरण के लिए फंडिंग व सलाहकारी सेवाएं देने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही छिबरौ और खोदरी पावर प्रोजेक्ट्स के एकीकरण, राज्य के क्फ् नए पर्यटन स्थल विकसित करने के अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अवस्थापना सुविधाओं के प्रबंधन व विकास में कनाडा की बेस्ट प्रैक्टिसेज का उपयोग करने को लेकर चर्चा हुई।

हॉर्टिकल्चर में करेंगे सहयोग

बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि पर्यटन विकास में कनाडा द्वारा उपयोग में लाई गई बेस्ट प्रैक्टिसेज का उत्तराखंड में टूरिस्ट्स डेस्टीनेशंस को डेवलप करने में उपयोग किया जा सकता है। स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में कनाडा की विशेषज्ञ कम्युनिटी कॉलेज का राज्य के शिक्षण संस्थानों व आईआईटी आदि से एमओयू करने पर विचार भी बैठक में किया गया।

गिबिन द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हेतु तकनीकी और विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने के लिए हामी भरी गई है। हॉर्टिकल्चर क्षेत्र में कनाडा द्वारा ऑर्गेनिक हर्बल फार्मिंग और फलों के उत्पादन एवं प्रोसेसिंग में विशेषज्ञ सेवाएं देने हेतु एमओयू पर विचार किया गया। बैठक में मुख्य सचिव एस रामास्वामी, अपर मुख्य सचिव सीएम ओमप्रकाश, सचिव सीएम राधिका झा उपस्थित थे।