- कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी बोर्ड के सदस्य और कंपनियों के साथ की मीटिंग, पीएमसी के गठन की तैयारी शुरू

BAREILLY:

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कन्सल्टेंसी की तलाश शुरू हो गई है। स्मार्ट सिटी के लिए किए गए ग्लोबल टेंडर में यूरोप की दो कंपनियो ने टेंडर डाले हैं। इन दोनों कंपनियों के अलावा 12 अन्य कम्पनियों ने भी टेंडर डाले हैं। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सल्टेंसी (पीएमसी) गठन के लिए कमिश्नर डॉ। पीवी जगनमोहन ने कमिश्नरी में एक मीटिंग की। जिसमें नगर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव सहित स्मार्ट सिटी बोर्ड के सदस्य और विभिन्न कम्पनियों के अधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

कंपनियों ने दिए सुझाव

बैठक में रेपल, एइकॉन, इगनिस, वेपकास, लाइन इंजीनियरिंग, आईएल एण्ड एफसस, पीडब्ल्यूसी आदि कम्पनियों ने हिस्सा लिया। प्री विड मीटिंग में कमिश्नर ने इनसे पीएमसी निर्धारण के लिए सुझाव लिये। इनमें से कई कम्पनियां इन्दौर, देहरादून, वाराणसी, अलीगढ़, भुवनेश्वर, इलाहाबाद, भोपाल, उज्जैन और गुजरात के शहरों में अपना प्रजेन्टेशन कर चुकी हैं। कमिश्नर ने यूपी के स्मार्ट सिटी में प्रिजेन्टेशन करने वाली कम्पनियों से भौगोलिक, सामाजिक व आर्थिक परिवेश को ध्यान में रखते हुए बरेली को अनुकरणीय स्मार्ट सिटी बनाने के सुझ्ाव लिए।

18 जुलाई को फाइनल विड

कमिश्नर पीवी जगनमोहन ने नगर आयुक्त को कम्पनियों के सुझावों के साथ आख्या तैयार कर रिपोर्ट मांगी है। ताकि, 18 जुलाई 2018 को फाइनल विड पर कार्यवाही हो सके। कम्पनियों के प्रिजेन्टेशन से पिछले कुछ माह से रुका हुआ स्मार्ट सिटी का काम एक बार फिर पटरी पर आने लगा है। स्मार्ट सिटी के लिए पहली जरूरत विशेषज्ञ कन्सल्टेंट की है। इसके लिए नगर निगम ने कम्पनियों से टेंडर मांगे हैं। जिसमें अभी तक 14 कम्पनियां सामने आई हैं।

गूगल मैप के जरिए दी जानकारी

टाउन प्लानर दिलीप कुमार ने बताया कि कंसलटेंट कंपनियों के अधिकारियों ने अपनी कार्ययोजना बताई है। वो किस तरह से शहर को स्मार्ट बनाने के लिए कार्ययोजना बनाएंगे। गूगल मैप केजरिए उन्होंने शहर का क्षेत्रफल और विकास की संभावनाओं के संदर्भ में अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी दी है। उन्हें शहर की परिस्थितियों के बारे में बताया गया। कंपनियों के प्रिजेन्टेशन के बाद अध्ययन शुरू कर दिया गया है। फिलहाल, यह देखा जा रहा है कि इनमें से किसके पास शहर विकास की सबसे अच्छी कार्ययोजना है।