- रिस्पना पुल से लेकर प्रिंस चौक तक होना है निर्माण

- 16 करोड़ की लागत से होंगे निर्माण कार्य

DEHRADUN: शहर में अतिक्रमण हटाने के साथ ही नालियों, रेलिंग व ब्यूटिफिकेशन किए जाने का कार्य अब स्मार्ट सिटी बजट के तहत होगा। हालांकि आईएसबीटी से लेकर क्लॉक टावर तक निर्माण कार्य विभागों के बजट के तहत हो रहा है, लेकिन दूसरे चरण के अभियान में रिस्पना पुल से लेकर प्रिंस चौक तक अब निर्माण कार्य स्मार्ट सिटी बजट के तहत किए जाने की तैयारी है। शुरुआत में विभागवार निर्माण कार्य होने की बात हो रही थी, लेकिन अब इसके लिए स्मार्ट सिटी बजट से व्यवस्था की जा रही है।

जारी हैं निमर्ाण कार्य

शहरी विकास मंत्री के प्रयास से शहर में पहले चरण में आईएसबीटी से लेकर घंटाघर तक अतिक्रमण हटाने का काम पूरा हुआ। खुद शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ई-रिक्शा से सड़क पर उतरे। पहले चरण में सड़कों में मौजूद अतिक्रमण हटाने के शुरुआत के साथ ही अब तक आईएसबीटी से लेकर घंटाघर तक निर्माण कार्य जारी हैं। इसमें नालियों के साथ फुटपाथ, डिजिटल ट्रैफिक लाइट व रेलिंग के निर्माण कार्य शामिल हैं। इसके बाद अतिक्रमण हटाने के लिए दूसरे चरण में विधानसभा के पास रिस्पना पुल से लेकर प्रिंस चौक व त्यागी रोड तक अतिक्रमण चिन्हित हुए। इसमें करीब ब्भ्0 अतिक्रमण चिन्हित किए गए।

अदालत से भी िमली मायूसी

रिस्पना पुल से प्रिंस चौक और उसके बाद त्यागी रोड पर अतिक्रमण चिन्हित होने के बाद पिछले दिनों चर्चाएं थी कि जल्द ही अतिक्रमण हटाया जाएगा। फिलहाल अतिक्रमण हटाने के लिए सभी विभागों की निगाहें जिला प्रशासन पर टिकी हुई हैं। लेकिन बताया जा रहा है कि रिस्पना पुल से प्रिंस चौक तक जितने भी अतिक्रमण चिन्हित हुए, उसमें अधिकतर अतिक्रमणकारियों को अपना पक्ष रखने का वक्त दिया गया। लेकिन इनमें से कई ऐसे अतिक्रमणकारी शामिल रहे, जो सालों से कब्जा होने और बिजली, पानी का बिल होने का कारण देते हुए अदालत तक पहुंचे। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की मानें तो अदालत तक पहुंचे मामलों में से अधिकतर में उन्हें मायूसी हाथ लगी है। फिलहाल अदालत से अतिक्रमणकारियों को मायूसी मिलने के बाद अब जल्द अतिक्रमण हटाए जाने की उम्मीद जग रही है। लेकिन इसके बाद निर्माण कार्यो के लिए करीब क्म् करोड़ की व्यवस्था स्मार्ट सिटी से किए जाने की बात कही जा रहा है। इसकी पुष्टि खुद अधिशासी अभियंता एएस भंडारी ने की है।