- 7 जगहों को किया गया चिन्हित

- 15 साल का होगा अनुबंध

- 6 से 20 सीट के बनेंगे टॉयलेट

- 9 अप्रैल ई निविदाएं के लिए डिसाइड

- स्वच्छ भारत मिशन के तहत किया जाएगा निर्माण

- ई-निविदाएं की गईं आमंत्रित, नौ अप्रैल डेट डिसाइड

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: घंटाघर समेत शहर के सात स्थानों पर स्मार्ट टॉयलेट बनाए जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह कदम उठाया जा रहा है। इस बाबत निगम की ओेर से ई-निविदाएं भी आमंत्रित की गई हैं, जिसके लिए नौ अप्रैल डेट डिसाइड की गई है। स्मार्ट टॉयलेट के लिए चयनित होने वाले ठेकेदार के साथ 15 साल का अनुबंध किया जाएगा।

ये स्थान चिन्हित

1-मछली मंडी, कैसरबाग

2-चारबाग रेलवे परिसर के समीप भाग-अ

3-चारबाग रेलवे परिसर के समीप भाग-ब

4-पॉलीटेक्निक के समीप

5-पीजीआई के पास

6-एयरपोर्ट

7-घंटाघर

6 से 20 सीट

यह भी जानकारी सामने आई है कि जो स्थान चिन्हित किए गए हैं, उनमें सीट के हिसाब से टॉयलेट बनाए जाएंगे। मछली मंडी, चारबाग भाग अ व भाग ब, पॉलीटेक्निक, पीजीआई में जहां 20 सीट के टॉयलेट बनेंगे, वहीं एयरपोर्ट में छह सीट और घंटाघर में 13 सीट के टॉयलेट बनाए जाएंगे।

ये मिलेगी सुविधा

स्मार्ट टॉयलेट में जनता को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। जानकारी के अनुसार, ये टॉयलेट सेंसरयुक्त होगा साथ ही इसका इंफ्रास्ट्रक्चर शीशे का होगा। इसके साथ ही जेंट्स और लेडीज के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। यह भी जानकारी सामने आई है कि इसमें रैंप की भी सुविधा होगी, जिससे दिव्यांग इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके निर्माण में टाइल्स आदि का भी प्रयोग होगा।

लाइटिंग पर विशेष जोर

यह भी जानकारी सामने आई है कि स्मार्ट टॉयलेट में लाइटिंग पर भी विशेष रूप से फोकस किया गया है। टॉयलेट के अंदर एलईडी लगवाई जाएंगी, जिससे टॉयलेट यूज करने वाले लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इतना ही नहीं टॉयलेट में दी जा रही सुविधाओं की लगातार मॉनीटरिंग भी की जाएगी।

लंबे समय से जरूरत

दरअसल, जो स्थान चिन्हित किए गए हैं, वहां पर लंबे समय से टॉयलेट की जरूरत महसूस की जा रही थी। टॉयलेट न होने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इसे ध्यान में रखते हुए ही चिन्हित स्थानों में टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया गया है।

वर्जन

यह बात सही है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर के सात स्थानों पर स्मार्ट टॉयलेट बनाए जाएंगे। इस बाबत ई-निविदाएं भी कॉल की गई हैं। स्मार्ट टॉयलेट से जनता को खासी राहत मिलेगी।

एसके जैन, प्रोजेक्ट मैनेजर