- शासन ने नियुक्त हुए तीन अधिकारी, एक आना बाकी

- तीन अधिकारियों ने सोमवार को निगम में संभाला चार्ज

Meerut । नगर निगम ने अब स्मार्ट सिटी और जेएनएनयूआरएम के लिए एक सेल का गठन किया गया। सेल के लिए शासन ने तीन अधिकारी भी नियुक्त किए हैं। इन तीनों अधिकारियों ने सोमवार को चार्ज संभाल लिया। जबकि एक अधिकारी का आना और बाकी है। सेल का नाम सिटी मिशन मैनेजमेंट यूनिट नाम दिया गया है।

ये आए हैं अधिकारी

शासन की ओर से सिंचाई विभाग से सेवानिवृत एक्सईएन अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सपर्ट पीके अग्रवाल, आईटी एक्सपर्ट अंचुल गुप्ता तथा अर्बन प्लानर अरुण सिंह ने अपना चार्ज संभाल लिया है। इसके अलावा एनवायरमेंटल एक्सपर्ट की नियुक्ति होनी बाकी है।

अधिकारियों से की बात

तीनों अधिकारियों ने सोमवार को नगर निगम पहुंचकर नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, चीफ इंजीनियर, एक्सईएन मोहनुद्दीन से मुलाकात कर नगर निगम की पूरी कार्यप्रणाली की जानकारी मांगी।

एक सप्ताह से नहीं मिली जगह

यह तीनों लोग दो जनवरी से मेरठ में आए हुए हैं। लेकिन एक सप्ताह में नगर निगम के किसी भी अधिकारी ने उनसे मुलाकात करने और उनको सेल गठन करने के लिए जगह तक नहीं दी। एक सप्ताह बाद नगर निगम ने सेल का गठन किया है।

अर्हता पूरी नहीं करता निगम

स्मार्ट सिटी और जेएनएनयूआरएम के लिए जो शासन की ओर से गाइड लाइन में उसमें से केवल दो अर्हता ही पूरी करता है। जबकि 11 अर्हता पूरी करनी होती है। इसमें से नगर निगम के पास केवल ऑनलाइन प्रमाण पत्र और ऑनलाइन शिकायत ही होती है। इसके अलावा ऑनलाइन किराया जमा, टैक्स, टेंडर जैसी सुविधा अभी पूरी नहीं है।

100 अंकों का था प्रोजेक्ट

सिटी प्रोफाइल- 30 अंक

गत तीन वर्षो में शहर में जनसुविधा व नगर निगम की आय के क्षेत्र में सुधार कार्य व जनता की वोटिंग को रखा गया था।

एरिया बेस्ट डेवलपमेंट- 55 अंक

शहर के विकास के लिए तैयार की गई योजना, री डवलपमेंट, रेट्रोफिटिंग सहित अनेक योजनाओं को रखा गया था।

पैन सिटी प्रोजेक्ट- 15 अंक इस पार्ट में पैन सिटी का प्रोजेक्ट रखा गया था।

- जेएनएनयूआरएम प्रोजेक्ट- 300 करोड़ रुपये

- सीवर लाइन, पार्क और पेयजल योजना

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट- 1530 करोड़ रुपये

- स्मार्ट सिटी के तीन सूची आ चुकी हैं

- चुनाव बाद तीसरी सूची आने की उम्मीद