-दूसरे चरण की 54 में से 20 स्मार्ट सिटी चुने जाने की रेस की तैयारियां फिर से शुरू

-नई कंसल्टेंट कंपनी से स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार कराने की तैयारी, शासन को भेजा प्रस्ताव

KANPUR : अपने कानपुर को स्मार्ट बनाने की दौड़ एक बार फिर से शुरू होने वाली है। सेलेक्शन का दूसरा चरण मई से शुरू हो जाएगा। इसको लेकर अब तैयारियां तेज हो गई हैं। नगर निगम को स्मार्ट सिटी प्रपोजल, डीपीआर आदि बनाने के लिए एक करोड़ भी मिल गए हैं। पहले चरण में स्मार्ट सिटी की रेस में शामिल न होने से अफसरों ने नई कंसलटेंट कम्पनी से स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार कराने प्लानिंग की है। इसके लिए शासन को लेटर भी भेज दिया गया है।

नई कंपनी तैयार करेगी प्रपोजल

गौरतलब है कि पहले स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए 97 शहरों में कानपुर भी शामिल है। हालांकि पहले चरण की 20 स्मार्ट सिटी की रेस में कानपुर पिछड़ गया था। बाद में सेंट्रल गवर्नमेंट ने उन स्टेट के 23 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना था, जिनके एक भी शहर स्मार्ट सिटी में नहीं चुने जा सके हैं। इस तरह दूसरे चरण की 20 स्मार्ट सिटी की रेस में 54 शहर बचे हुए हैं। इनकी रेस एक मई से शुरू होगी। इन शहरों को नए सिरे से स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार करना होगा। इस बार पहले चरण में चुनी गई 20 शहरों के कंसलटेंट से ही तैयारी स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार करानी की प्लानिंग की गई है।

----------------

तो चालू होगी एटूजेड

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को चलाने के लिए शासन से तय की गई नई कम्पनी की टीम अगले हफ्ते शहर आएगी। टीम दो साल से बन्द पड़े एटूजेड प्लांट का निरीक्षण करने के साथ ही नगर निगम अफसरों के साथ मीटिंग भी करेगी। मीटिंग में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन, नगर निगम के संसाधनों, गार्बेज कलेक्शन की एवज में यूजर चार्ज वसूलने आदि पर डिस्कशन होने की संभावना है।

80 फिट रोड पर पाइप लाइन लीकेज

जल निगम की टेस्टिंग में एक बार फिर पाइप लाइन लीकेज हो गई। 80 फिट रोड पर पाइप लाइन लीकेज होने पानी के फौव्वारे छूटने लगे। सड़क पर पानी भरने से वहां से गुजरने वालों को दिक्कतों को सामना करना पड़ा।