- न्यू ट्रांसपोर्ट नगर योजना के लिए एमडीए ने जुटाए दस करोड़

-सालों से अटकी पड़ी योजना पर अब एमडीए ने दिखाई हरकत

- एक माह के भीतर किस्त जारी कर, बसाया जाएगा न्यू टीपीनगर

Meerut: एमडीए की सालों से लटकी पड़ी महत्वाकांक्षी योजना न्यू टीपीनगर को पंख लगने वाले हैं। एमडीए ने योजना के लिए ली गई जमीन के बदले किसानों को मुआवजे का गणित बिठाना शुरू कर दिए है। इसके साथ ही एक माह की भीतर किस्त जारी कर जमीन पर कब्जा लेने की भी तैयारी शुरू कर दी है।

योजना से हटी गर्त

मेरठ विकास प्राधिकरण की ओर से न्यू ट्रांसपोर्ट नगर योजना का आगाज 2012 में किया था। इसके लिए एमडीए ने तत्परता दिखाते हुए गांव पांचली खुर्द में सौ बीघा जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू की थी। यहां तक कि एमडीए ने जमीन अधिग्रहण करने के लिए भू-अर्जन की धारा (4) की प्रक्रिया पूर्ण कर (6) की तैयारी भी शुरू कर दी थी, लेकिन मुआवजे की रकम न जुटा पाने के फेर में योजना बीच में ही लटक गई। अब चूंकि तीस साल से अधिक का समय हो गया है, तो एमडीए ने योजना को आगे बढ़ाने की रूपरेखा तैयार की है।

एमडीए देगा दस करोड़

एमडीए की ओर से योजना के लिए सो बीघा जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए प्राधिकरण को बतौर मुआवजा देने के लिए दस करोड़ रुपए की किस्त तैयार की है। प्राधिकरण सूत्रों के अनुसार एक माह की भीतर किस्त जारी होने के तुरंत बाद ही योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

क्या है धारा (4), (6) व अवार्ड

दरअसल, भू-अर्जन की धारा (4) के अंतर्गत विकास प्राधिकरण किसी भी योजना के लिए अधिग्रहण की जानी वाली जमीन को चिह्नित करता है। जबकि धारा (6) के अंतर्गत उस जमीन का अधिग्रहण किया जाता है। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के अंतर्गत भूमि की एवज में भू-स्वामियों को जो मुआवजा दिया जाता है, उसको अवार्ड प्रक्रिया माना जाता है।

हट जाएगा ट्रेफिक प्रेशर

योजना की शुरुआत के पीछे एमडीए का असल उददेश्य शहर से ट्रेफिक का दबाव कम करना है। न्यू ट्रांसपोर्ट नगर बनते हुए शहर स्थित पूरा ट्रांसपोर्ट नगर नई जगह शिफ्ट हो जाएगा। इससे दिल्ली रोड पर लगने वाले घने जाम से छुटकारा मिल सकेगा।

बनेगा स्मार्ट मार्केट

एमडीए अफसरों के मुताबिक न्यू टीपीनगर योजना में जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन मार्केट की स्थापना भी की जाएगी। इस मार्केट में पब्लिक डोमेन को ध्यान में रखते हुए रोजमर्रा के साथ-साथ हाईटेक सुविधाओं को भी ध्यान रखा जाएगा।

न्यू टीपीनगर योजना के लिए मुआवजा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वीसी के निर्देशानुसार जल्द से जल्द कार्यवाही पूर्ण कर योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

मांगेराम चौहान, तहसीलदार एमडीए