उपभोक्ताओं को गलत बिल से मिलेगा छुटकारा

स्मार्ट मीटर से बिजली खपत की भी कर सकेंगे मॉनिटरिंग

Meerut। विद्युत विभाग द्वारा डिस्काम के पायलेट प्रोजेक्ट स्मार्ट मीटर की सोमवार से शुरुआत की जा रही है। विद्युत नगरीय वितरण खंड तृतीय से शुरु होने वाले इस प्रोजेक्ट से उपभोक्ताओं को गलत बिल की समस्या से निजात दिलाने के लिए कन्जम्सन पैटर्न को मॉनिटर करने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही साथ उपभोक्ता घर बैठे बिलिंग संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

मीटर पर दिखेगा पूरा बिल

मैसर्स टाटा पावर मीटर दिल्ली द्वारा तैयार किए गए स्मार्ट मीटर द्वारा उपभोक्ताओं को अपने कंजम्सन मीटर पैटर्न मॉनीटर करने के साथ साथ बिल बनने के बाद मीटर पर बिल की धनराशि, बिल की रीडिंग और विच्छेदन तिथि आदि भी दिखाई देगी। जिसको देखकर उपभोक्ता को घर बैठे ही बिलिंग की जानकारी मिलेगी। विभाग को भी इस मीटर द्वार शत प्रतिशत बिलिंग की उम्मीद है।

तुरंत बदला जाएगा खराब मीटर

स्मार्ट मीटर को यदि किसी कारण से गलत बिल मिलता है तो उपभोक्ता का मीटर कमी की भी जानकारी देगा। इससे उपभोक्ता को विद्युत विभाग के चक्कर काटने की जरुरत नही पडेगी। मीटर को तुरंत विभाग द्वारा ही मॉनीटर कर बदला जाएगा।

स्मार्ट मीटर विभाग के साथ-साथ उपभोक्ताओं के लिए काफी सुविधा जनक रहेगा। 19 नवंबर से मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

बीएस यादव, चीफ इंजीनियर