आई एक्सक्लूसिव

- शहर के चौराहों पर रेड लाइट होने पर बड़ी एलईडी स्क्रीन के जरिए मिलेगी जरूरी सुविधाओं की जानकारी

-पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन, रास्तों और सरकारी योजनाओं के साथ अन्य जरूरी चीजों की जानकारी दी जाएगी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुराइट्स को जल्द ही चौराहों पर स्ट्रीट लाइट के बगल में एलईडी स्क्रीन लगी दिखाई देगी, जिसपर नजर पड़ते ही कई जरूरी जानकारियां भी मिल जाएंगी। शासन से आए निर्देश के बाद नगर निगम ने 'टै्रफिक टाइम सिस्टम' को इंस्टॉल कराने की तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में इसे शहर के 3 चौराहों पर इंस्टॉल किया जाएगा। प्राइवेट कंपनी द्वारा इसे कानपुर के अलावा लखनऊ, बनारस और आगरा में भी लगाया जाएगा। इस सिस्टम के जरिए चौराहों पर रेड लाइट होने पर चौराहों के नजदीक पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन, रास्तों और सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाएगी

इस मामले में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि शुरुआत में आईटीएमएस के तहत 68 चौराहों को कवर किया जा रहा है। इसमें ही 3 चौराहों को इस योजना के लिए शामिल किया जाएगा। इसे स्मार्ट सिटी योजना में भी शामिल किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत चौराहों पर टीटीएस डिस्प्ले (ट्रैफिक टाइम सिस्टम डिस्प्ले) के माध्यम से चौराहे के पास के फेमस लैंडमार्क और उनके रास्तों की लोकेशन भी दिखाई जाएगी, इसके साथ ही पास के ही कम्यूनिटी टॉयलेट, स्वच्छ भारत मिशन के जागरुकता संदेश के साथ कॉमर्शियल एड भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रीन लाइट होने के 10 सेकेंड पहले ही ट्रैफिक जागरुकता के लिए नियमों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

------------

इनके प्रति किया जाएगा जागरुक

-सड़कों पर कचरा न फेंकना।

-मुख्य जगहों पर रखे डस्टबिन की जानकारी।

-पब्लिक और कम्यूनिटी टॉयलेट का प्रयोग।

-चौराहे के नजदीक स्थित टॉयलेट की लोकेशन।

-पब्लिक प्रॉपर्टी को गंदा न करना।

-चौराहे से नजदीक बड़े लैंडमार्क और उनकी लोकेशन।

-स्वच्छ भारत मिशन के जागरुक करने वाले वीडियो

-कॉमर्शियल विज्ञापन

-------------

शहर के चौराहों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से जरूरी जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। शासन द्वारा निधार्रित कंपनी इन एलईडी स्क्रीन को चौराहों पर फ्री में इंस्टॉल करेगी। सर्वे किया जा रहा है, जल्द ही चौराहों का चयन किया जाएगा।

-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।

-----------

-4 शहरों में शुरू की जा रही है योजना, कानपुर भी शामिल

-68 चौराहे कानपुर में कवर हो रहे हैं आईटीएमएस के तहत

3 चौराहों से पहले चरण में होगी योजना की शुरुआत

10 सेकेंड पहले तक ग्रीन लाइट होने के मिलेगी जानकारी