RANCHI: सिटी के पीडीएस डीलरों को और भी अधिक स्मार्ट बनाने की मुहिम शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन के आदेश से अब हर डीलर को स्मार्ट फोन और डिजिटल सुविधाओं से लैस होना है। सभी डीलर को डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने के लिए स्मार्ट फ ोन में कोई ना कोई डिजिटल पेमेंट का एप्प रखना है। ताकि कोई भी लाभुक अगर नगद ना दे कर अपने खाते से भुगतान करना चाहता है तो आधार आधारित निर्धारित राशि का भुगतान कर सके। हाल के दिनों में अधिकारियों को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि भुगतान के लिए ऑनलाइन व्यवस्था हो जिसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

वितरण में पारदर्शिता

डीएसओ नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि डिजिटल लेनदेन होने से डीलरों द्वारा वितरण में काफी पारदर्शिता आएगी। कई डीलरों पर लगातार आरोप लग रहे थे कि वे लोग अधिक कीमत वसूल रहे हैं जिसपर इस माध्यम से लेनदेन होने से रोक लग जाएगी। अधिक पैसा लेने की शिकायत खत्म होगी। वहीं लाभुक भी सशक्त होगा। अनावश्यक नगद लेन-देन नहीं करनी पड़ेगी।

डीलरों को दी जाएगी ट्रेनिंग

हर डीलर डिजिटल पेमेंट की सुविधा से युक्त हो। इसके लिए जिला विज्ञान पदाधिकारी शिव बनर्जी द्वारा एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। दिसम्बर अंत तक अलग-अलग जोन में डीलरों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

800 डीलर्स ले रहे डिजिटल पेमेंट

वर्तमान में राजधानी के करीब 800 डीलरों द्वारा डिजिटल पेमेंट की सुविधा दी जा रही है। जल्द ही राजधानी के दूसरे डीलरों को भी इसकी सुविधा देनी होगी। सिटी के लोगों को जल्द से जल्द लाभान्वित करने की योजना को काफी तेज किया जाएगा।

वर्जन

जल्द ही सभी पीडीएस डीलरो को स्मार्ट पेमेंट रिसीव करने के लिए तैयार कर दिया जाएगा। सभी डीलर के स्मार्ट फोन में पेमेंट का एप्प मौजूद रहेगा जिसके द्वारा भुगता प्राप्त किया जाएगा।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची