माइक्रोचिप और क्यूआर कोड से लेस होगी आरसी

नए साल से शुरु हो जाएगी नई योजना की कवायद

Meerut। शत-प्रतिशत पेपर लेस और ऑनलाइन होने की कवायद में जुटा परिवहन विभाग नए साल से स्मार्ट व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानि आरसी की शुरुआत करने जा रहा है। इस आरसी को स्मार्ट कार्ड डीएल की तर्ज पर चिप बेस क्यूआर कोड सिस्टम पर तैयार किया जाएगा। आरसी एटीएम कार्ड समान होगी, इसलिए वाहन चालक को रखने में भी सुविधा होगी और नकली आरसी पर लगाम लगेगी।

कार्ड में जानकारी

नए साल से पूरे देश में एक ही प्रकार की स्मार्ट आरसी जारी करने की योजना पर मोहर लग चुकी है। यह आरसी भी स्मार्ट कार्ड डीएल की तरह एक ही रंग, साइज और डिजाइन की होगी। इस आरसी पर लगी चिप में वाहन नंबर से लेकर वाहन मालिक की पूरी जानकारी, वाहन मॉडल से लेकर वाहन के कलर और लास्ट फिटनेस तक की पूरी डिटेल फीड होगी।

नकली आरसी पर रोक

इस आरसी में एनएफसी यानी नियर फील्ड कम्यूनिकेशन फीचर भी लोड होगा। यह एनएफसी फीचर एटीएम कार्ड की तर्ज पर काम करेगा। चेकिंग के दौरान इस कार्ड की मदद से वाहन की डिटेल ऑनलाइन चेक की जा सकेगी। किसी भी प्रकार से इसके डाटा को बदला नहीं जा सकेगा। जिससे नकली आरसी और चोरी के वाहनों की बिक्री पर काफी हद तक रोक लग जाएगी।

पूरे देश में एक ही प्रकार की आरसी को लागू किए जाने की योजना पर काम चल रहा है। संभवत: अगले साल इस योजना के तहत नई गाडि़यों के साथ स्मार्ट आरसी जारी की जाएगी। पुरानी गाडि़यों के लिए डाटा ऑनलाइन फीड कराने का काम किया जा रहा है।

डॉ। विजय कुमार, आरटीओ