कानपुर। चाहें आपको अपने सोशल मीडिया एप्लिकेशंस को ऑर्गेनाइज करना हो या फिर पीडीएफ फाइल के साथ नोट्स जोड़ने हों, या इंटरटेनमेंट के लिए किसी भी वीडियो को डाउनलोड करना हो। ऐसे में ये टूल्स आपके लिए काफी हेल्‍पफुल साबित हो सकते हैं..

फॉक्सइट रीडर
यह पीडीएफ रीडर है। इसमें एडिट और पीडीएफ बनाने से साथ पीडीएफ फाइल में टिप्णियां जोड़ने की सुविधा भी दी गई हैं। साथ ही, फाइल कनवर्ट करने से साथ डॉक्यूमेंट को स्कैन भी कर सकते हैं। इसमें फाइल के लिए क्लाउड शेयरिंग के साथ सिक्योरिटी ऑप्शन भी दिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम के लिए फॉक्सइट रीडर प्लगइन का विकल्प भी है। इसकी मदद से वर्ड, एक्सल, पावरप्वाइंट जैसे फाइल को आसानी से पीडीएफ में बदला जा सकता है। अच्छी बात है कि इस टूल की मदद से स्कैन डॉक्यूमेंट को भी पीडीएफ में आसानी से कनवर्ट कर सकते हैं।

ऑफिस वर्क हो या फन और इंटरटेनमेंट,ये स्‍मार्ट सॉफ्टवेयर काम करेंगे आसान

फ्रेंज
आमतौर पर ऑफिस में लोग कई तरह के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। फ्रेंज मैसेजिंग एप्लिकेशन की खासियत है कि यह सभी चैट सर्विस और एप्लिकेशन को एक ही जगह पर इंटीग्रेट कर देता है। यह स्लैक, वाट्सएप, वीचैट, हीपचैट, फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम, गूगल हैंगआउट, स्काइप आदि को सपोर्ट करता है। इसे मैक, विंडोज और लाइनेक्स के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा, मल्टीपल बिजनेस और प्राइवेट एकाउंट को एक ही जगह से एक ही समय में इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि एक ही समय में पांच अलग-अलग फेसबुक मैसेंजर एकाउंट को यूज किया जा सकता है। खासकर जो लोग ऑफिस में अलग-अलग मैसेजिंग एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए यह उपयोगी साबित हो सकता है।

फ्रीमेक वीडियो डाउनलोडर
अगर आप यूट्यूब से वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फिर इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह यूट्यूब वीडियो डाउनलोडर है, जो 500 से अधिक ऑडियो-वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। यहां पर एमपी4 के अलावा, वेबएम और 3जीपी जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं। इसकी मदद से यूट्यूब समेत तमाम प्रमुख वेबसाइटों से वीडियो डाउनलोड कर उसे अपनी जरूरत के फॉर्मेट में कनवर्ट कर सकते हैं। हालांकि इसकी एक कमी यह है कि तीन मिनट से ज्यादा के वीडियो को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। इससे ज्यादा मिनट के वीडियो डाउनलोड करने के लिए प्रीमियम वर्जन लेना होगा।

ऑफिस वर्क हो या फन और इंटरटेनमेंट,ये स्‍मार्ट सॉफ्टवेयर काम करेंगे आसान

फेंस
अगर आप अपने डेस्कटॉप पर बहुत सारे आइकन रखते हैं, तो फिर यह उपयोगी टूल है। इसकी खासियत है कि यह आपके डेस्कटॉप आइकन को छोटे-छोटे ग्रुप्स या फिर अलग-अलग कैटेगरी में बांट देता है, जिससे डेस्कटॉप पर आइकन बिखरे हुए नहीं लगते हैं। अगर आप चाहें, तो अपने पीसी पर भी फेंस बेस्‍ड फोल्डर बना सकते हैं। यह विंडोज 10 को भी सपोर्ट करता है। इसकी मदद से डेस्कटॉप को साफ और ऑर्गेनाइज्ड करने में मदद मिलेगी।

मोबाइल पर न सलेक्‍ट होने वाले टेक्‍स्‍ट को भी मजे से कर पाएंगे कॉपी, पेस्ट, अगर करेंगे इस ऐप का इस्‍तेमाल

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी

फोन कॉल में कोई नहीं पहचान पाएगा आपकी आवाज, अगर यूज करेंगे ये कमाल की ऐप

Technology News inextlive from Technology News Desk