LUCKNOW बस कुछ समय का इंतजार फिर नगर निगम के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी स्मार्ट क्लासेस में बैठकर शिक्षा ले सकेंगे. इसकी वजह यह है कि निगम की ओर से अपने स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस कान्सेप्ट लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके साथ ही यह भी प्लानिंग की जा रही है कि किस तरह से स्कूल के शिक्षकों को इस दिशा में प्रशिक्षण दिलवाया जाए.

50 लाख का बजट

जानकारी के अनुसार, स्मार्ट क्लासेस के लिए करीब 50 लाख का बजट रखा गया है. इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट व अन्य योजनाओं में लगी राशि का उपयोग किया जा सकता है. हालांकि पूरा प्रयास यही किया जाएगा कि निर्धारित बजट में ही स्मार्ट क्लासेस को क्रियांवित किया जाए.

तीन स्कूल चयनित

निगम की ओर से स्मार्ट क्लासेस के लिए पहले चरण में तीन स्कूल चुने गए हैं. अमीनाबाद इंटर कॉलेज, कश्मीरी मोहल्ला मॉडल मांटेसरी स्कूल और कश्मीरी मोहल्ला ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज. हालांकि ट्रायल के बाद आने वाले परिणामों के आधार पर निगम के अन्य स्कूलों में भी स्मार्ट क्लासेस की सुविधा शुरू की जाएगी.

नर्सरी पर फोकस

यह भी जानकारी सामने आई है कि स्मार्ट क्लासेस का कांसेप्ट पहले नर्सरी क्लासों में लाया जाएगा. इसके बाद धीरे-धीरे अन्य क्लासों में भी इसे लागू किया जाएगा. हालांकि यह भी प्रयास किया जा रहा है कि कक्षा पांच तक एक साथ इस व्यवस्था को लागू किया जाए.

ये होती हैं स्मार्ट क्लासेस

1-स्मार्ट ब्लैक बोर्ड

2-प्रोजेक्टर

3-साउंड सिस्टम

4-डिजिटल प्रेजेंटर कंप्यूटर, लैपटॉप आदि

ये हैं निगम के स्कूल

1- नगर निगम डिग्री कॉलेज, अमीनाबाद

2-अमीनाबाद इंटर कॉलेज

3-कश्मीरी मोहल्ला ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

4-कश्मीरी मोहल्ला मॉडल मांटेसरी स्कूल

5-म्यूनिसिपल नर्सरी स्कूल

6-मॉडल मांटेसरी स्कूल

हर स्कूल पर होगा खर्च

स्मार्ट क्लासेस का कांसेप्ट लाने के साथ-साथ निगम के सभी स्कूलों की तस्वीर बदलने के प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया है. कुल मिलाकर करीब 1000 लाख से स्कूलों में मेंटीनेंस का काम कराया जाएगा.

स्कूलों में व्यय एक नजर में

विद्यालय व्यय (लाख में)

1-नगर निगम डिग्री कॉलेज, अमीनाबाद 150.00

2-अमीनाबाद इंटर कॉलेज 250.00

3-कश्मीरी मोहल्ला ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज 225.00

4-कश्मीरी मोहल्ला मॉडल मांटेसरी स्कूल 125.00

5-म्यूनिसिपल नर्सरी स्कूल 150.00

6-मॉडल मांटेसरी स्कूल 50.00

अन्य आकस्मिक आय 50.00

वर्जन

निगम के स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की दिशा में कदम आगे बढ़ाए गए हैं. इस व्यवस्था को जल्द क्रियांवित करने का प्रयास किया जाएगा. पहले चरण में तीन स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस का कांसेप्ट लाया जाएगा.

पीके श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त