कानपुर। आपके साथ सबसे ज्यादा आपका स्मार्टफोन होता है। बावजूद इसके हम फोन के उपयोग को लेकर काफी केयरलेस हो जाते हैं। नया होता है तो उसकी अच्छी तरह से देख—भाल करते हैं लेकिन जैसे—जैसे पुराना होने लगता है फोन को लेकर निश्चिंत हो जाते हैं। कहीं भी रख देना, किसी को भी दे देना, सही से केयर न करना आदि। ऐसी ही कुछ गलतियों के कारण कभी—कभी हमसे ऐसी गलती हो जाती है, जिसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ता है। यह नुकसान मानसिक और आर्थिक रूप से भी हो सकता है। इसलिए हमने आगे ऐसी 10 बड़ी गलतियों का जिक्र किया है जिसे फोन यूजर अक्सर ही करते हैं और बाद में पछताते हैं।

1- स्‍क्रीन लॉक न करना
आज डाटा सिक्योरिटी सबसे अहम मुद्दा है लेकिन कई लोग यह सोच कर फोन लॉक नहीं करते कि इससे क्या हो जाएगा लेकिन आपको मालूम नही है कि आज डाटा ही सबकुछ है। गलत हाथों में चला गया तो वह आपको आर्थिक और मानसिक रूप से काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आपके फोन में बैंक अकाउंट से लेकर निजी वीडियो और फोटो तक होते हैं। इसलिए थोड़ी सी असावधानी आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए हमेशा फोन को लॉक रखें। इसलिए जरूरी यह है कि आप अपना फोन हमेशा ही लॉक रखें।

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना,वर्ना....

2- फ्री वाईफाई का उपयोग
आज रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट सहित कई जगहों पर फ्री वाईफाई उपलब्ध है। इतना ही नहीं राह चलते भी आपको कई बार फ्री वाईफाई मिल जाते हैं। कई ऐप हैं जो आपको फ्री वाईफाई का पता और पासवर्ड बता देते हैं और जब स्मार्टफोन हाथों में होता है तो फिर आप इंटरनेट से कनेक्ट रहते ही हैं। कहीं भी फ्री वाईफाई दिख गया तो फिर तुरंत कुछ न कुछ डाउनलोड करने में लग जाते हैं। पंरतु आपको बता दूं कि ऐसा कर आप बहुत बड़ी भूल करते हैं। क्योंकि अक्सर फ्री वाईफाई के नाम पर आपके फोन में ढ़ेर सारा वायरस भेजा जा सकता है जिससे आपके फोन का डाटा चोरी हो सकता है या फिर स्मार्टफोन ही हैक हो सकता है। इसलिए फ्री वाईफाई के उपयोग से हमेशा बचें।

3- आउटसाइड ऐप इंस्‍टॉल करना
फोन में इंटरनेट डेटा बचाने के लिए अगर आप किसी दूसरे सोर्स से भी एप्लिकेशन डाउलोड कर लेते हैं। यानि प्ले स्टोर के अलावा आप ब्लूटूथ से, कंप्यूटर से एपीके या किसी दूसरे फोन से शेयरइट से मिली एपीके डाउनलोड कर ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं। इसे साइड लोडिंग कहते हैं। परंतु आप नहीं जानते कि इससे आप मुसीबत मोल लेते हैं। इस तरह से किसी अनजान सोर्स से ऐप्स डाउनलोड करने में ढ़ेर सारे वायरस आने का खतरा रहता है। आपका फोन खराब हो सकता है या उससे डाटा चोरी हो सकते हैं। एंड्रॉयड फोन में हमेशा प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें।

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना,वर्ना....

4- एक ही तरह का पासवर्ड बनाना
मोबाइल का पासवर्ड आप अपने तक ही सीमित रखें तो बेहतर होगा। वैसे आजकल बहुत सारे लोग आसानी से याद रखने के लिए एटीएम और मोबाइल में एटीएम पिन और फोन का पासवर्ड एक ही तरह का सेट कर लेते हैं। परंतु यह गलत ही नहीं बल्कि खतरनाक है। आजकल हर वक्त हैकर्स की नजर हमारे आपके फोन और बैंक अकाउंट पर होती है। इसलिए सावधान रहना जरूरी है और सभी सर्विसेस के लिए अलग-अलग पावसर्ड रखने की जरूरत है।

5- अनब्रांडेड एक्सेसरीज
मोबाइल का चार्जर या ईयर फोन खराब हो जाए तो यदि सेम ब्रांड का ऐक्ससरीज लेते हैं तो आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। जबकि बाजार में कई नकली ब्रांड होते हैं जो सस्ती कीमत पर इन एक्सेसरीज को मुहैया करते हैं। पैसे बचाने के लिए लोग अक्सर सस्ते और नकली सामान खरीद लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह न सिर्फ गलती है बल्कि काफी खतरनाक भी है। क्योंकि इन एक्सेसरीज का कोई पैमाना नहीं होता और इससे फोन सहित आपको भी नुकसान होने का खतरा रहता है।

6- फोन को अपडेट न करना
यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं तो अक्सर ऐप और ओएस का अपडेट मिलता रहता है। परंतु कुछ लोग जानकारी के अभाव में या इंटरनेट डाटा बचाने के चक्कर में अपडेट की अनदेखी कर देते हैं। परंतु यह नहीं जानते कि यह आपकी गलती है। इससे फोन की परफॉर्मेंस, बैटरी और नेटवर्क पर तो असर पड़ता ही है। इतना ही नहीं ऐप का उपयोग भी बेहतर हो जाता है। अपडेट में फोन में कई नए फीचर्स, सुरक्षा और बैटरी से जुड़े बग को ठीक किया जाता है जिससे कि आपका फोन हमेशा बेहतर परफॉर्मेंस दे। ऐसे में अपने एंड्रॉयड फोन का अगर बेहतर उपयोग चाहते हैं तो जरूरी है कि सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट करें। वहीं हैकिंग और डाटा चोरी के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई कंपनियां हर महीनें सिक्योरिटी पैच भेजती है उसे भी जरूर अपडेट करें।

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना,वर्ना....

7- निजी डाटा शेयर करना
हाल में फेसबुक की घटना ने पूरे मोबाइल जगत को झकझोर दिया है। इसमें स्पष्ट तौर पर देखा गया है कि किस तरह से लोगों की निजी जानकारियों का गलत उपयोग किया गया। बावजूद इसके बाद भी लोग इंटरनेट पर निजी डाटा शेयर करते रहते हैं। अक्सर हम अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड, सहित नेट बैंकिंग की जानकारी मेल या चैट के माध्यम से शेयर कर देते हैं। पंरतु शायद आपको मालूम नहीं कि यह भारी भूल है। आपकी ये सारी आदतें आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इंटरनेट पर आपकी सभी गतिविधियों को ट्रैक किया जाता है। कई ऐप हैं जो आपके मैसेज पढ़ते हैं, कॉल सुनते हैं और लोकेशन ट्रैक करते हैं। इसलिए कृपया निजी जानकारी फोन पर शेयर न करें।

8- एप परमीशन
आप अक्सर गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन में ऐप इंस्टॉल करते हैं। इस दौरान आप कुछ पढ़ते या देखते नहीं बस ओके—ओके किया और आगे निकल गए। आपकी इन्हीं लापरवाहियों का फायदा ऐप कंपनियां उठाती हैं और आपसे कई निजी जानकारियों के लिए फ्री एक्सेस मांग लेती हैं। आप बिना सोचे समझे ओके कर देते हैं लेकिन ऐसा करके आप बहुत बड़ी भूल करते हैं। ऐप्स आपके फोन में उपलब्ध फोटो, वीडियो, मेल, मैसेज, कैमरा, लोकेशन यहां तक की आपकी वाइस को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसलिए किसी भी ऐप इंस्टॉल के समय सभी परमिशन को आप अच्छी तरह से जांचे। इतना ही नहीं यदि बाद में भी आपको शक हो तो ऐप सटिंग में जाकर ऐप परमीशन को लिमिटेड कर सकते हैं।

9- बैटरी सेवर एप का बेवजह उपयोग
स्मार्टफोन में बैटरी की समस्या बड़ी है। हर वक्त लोग चार्जर साथ लेकर चलते हैं। इतना ही नहीं आज प्ले स्टोर पर कई बैटरी सेवर ऐप उपलब्ध हैं जो बैटरी बचाने का दावा करती हैं। परंतु आपको बता दें कि ये सारे ऐप बकवास हैं। फोन में इनकी जरूरत ही नहीं है। ये ऐप्स न सिर्फ फोन को स्लो कर देते हैं बल्कि डाटा चोरी भी करते हैं। एंड्रॉयड ओएस में बैटरी सेवर और बैटरी मैनेजर पहले से उपलब्ध हैं। इसलिए इनकी अलग से कोई जरूरत नहीं है।

स्‍मार्टफोन पर ये 10 गलतियां कभी मत करना,वर्ना....

10- डाटा बैकअप न लेना
स्मार्टफोन का उपयोग सिर्फ कॉलिंग तक सीमित नहीं है बल्कि डाटा का उपयोग और डाटा स्टोर इसका सबसे बड़ा काम है। परंतु लोग स्मार्टफोन का उपयोग तो करते हैं लेकिन स्मार्ट काम नहीं करते। डाटा का बैकअप नहीं लेते। आज व्हाट्सऐप, फोटो, वीडियो और फोन कॉन्‍टैक्‍ट तक के बैकअप लिए जा सकते हैं लेकिन हम नहीं लेते। यह बड़ी भूल है। जरूरत पड़ने पर हम उनका उपयोग नहीं कर पाते ओर डेटा खो जाने से परेशान होते हैं। इसलिए जरूरी है कि सभी तरह के महत्‍वपूर्ण डाटा का बैकअप आप कार्ड या क्लाउड स्‍टोर पर जरूर रखें।

व्‍हाट्सऐप की तरह अब जीमेल यूजर्स भी भेजा गया गलत ईमेल ले सकेंगे वापस! ये है तरीका

अब आकाशगंगा और सितारों के साथ लीजिए सेल्फी, नासा ने लांच की अनोखी मोबाइल ऐप

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए

Technology News inextlive from Technology News Desk