RANCHI: भारत में हृदय रोगियों की संख्या बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि दुनिया भर में जिस उम्र में लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं, उसमें भारतीयों की औसत उम्र क्0 से क्भ् साल कम है। यानी अन्य देशों के मुकाबले भारत के लोग बहुत जल्दी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। व‌र्ल्ड लाइफ एक्सपेक्टेंसी रिपोर्ट के अनुसार, कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण जान गंवाने के मामले में भारत क्7ख् देशों में फ्9वें स्थान पर है। भारत में प्रति लाख क्फ्8 लोग कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण जान गंवा रहे हैं। रांची के कई वरिष्ठ हार्ट स्पेशलिस्ट मानते हैं कि असामयिक मौत का सबसे बड़ा कारण हार्ट डिजीज ही है। ख्9 सितंबर को व‌र्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इसे लेकर सिटी में कई तरह से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बुधवार को मेदांता हॉस्पिटल, रांची के चिकित्सकों ने मीडिया को बताया कि लोगों की दिनचर्या में तेजी से आये बदलाव ने उन्हें बीमार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

तंबाकू सेवन से खतरा

दिल का सबसे बड़ा दुश्मन तंबाकू का सेवन है। स्मोकिंग के कारण लोगों के हार्ट पर बुरा असर पड़ रहा है। स्मोकिंग दो तरह का होता है। पहला एक्टिव और दूसरा पैसिव। एक्टिव स्मोकिंग में लोग खुद सिगरेट के माध्यम से धुआं अपने अंदर लेते हैं और पैसिव स्मोकिंग के शिकार स्मोकिंग करने वालों के परिवार वाले होते हैं। पैसिव स्मोकिंग भी उतना ही खतरनाक है, जितना एक्टिव स्मोकिंग।

बाक्स

दिल को सुरक्षित रखने के टिप्स

सप्ताह में कम से कम पांच घंटे एक्सरसाइज करें। स्मोकिंग तुरंत छोड़ें। तंबाकू आपके और आपके परिवार के लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन है।

-डॉ नीरज प्रसाद, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट

हार्ट को सेफ रखने के लिए नियमित जांच कराएं। महिलाएं ज्यादा ध्यान रखें। बच्चों के गले का इंफेक्शन भी हार्ट डिजीज का कारण बनता है।

-डॉ संजय, सीनियर हार्ट सर्जन

फॉलिक एसिड की एक गोली हर रोज लें। यह आपके हार्ट के लिए बेहद जरूरी है। इसे कोई भी खा सकता है। बाजार में काफी कम कीमत पर यह उपलब्ध है।

-डॉ शैलेंद्र सहाय, क्रिटिकल केयर स्पेशियालिस्ट