इंफो : ये फिगर चौंकाते हैं

2 करोड़ लोग देश में सिगरेट के आदी

12 प्रतिशत अकेले भारत में हैं दुनियाभर के कुल स्मोकर्स के

पुरुष : 5 में एक की मौत तंबाकू से

महिला : 20 में एक की मौत तंबाकू से

2 अक्टूबर 2018 में पब्लिक एरिया में स्मोकिंग पर है बैन

------------------------

- पैसिव स्मोकिंग से लोगों को बचाने के लिए मेयर ने बनाई योजना

- योजना सफल हुई तो अन्य जगह भी बनाए जाएंगे स्मोकिंग जोन

BAREILLY:

शहर के लोगों को पैसिव स्मोकिंग और प्रदूषण से बचाने के लिए बरेली में सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में स्मोकिंग जोन बनाए जाएंगे। पहला स्मोकिंग जोन इंदिरा मार्केट में बनेगा। मेयर उमेश गौतम ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से बातचीत में अपनी योजना का खुलासा किया। स्मोकिंग जोन बनने के बाद यदि कोई व्यक्ति रोड पर स्मोकिंग करते पाया गया तो उस पर जुर्माने के साथ कार्रवाई की जाएगी।

ऐसा होगा स्मोकिंग जोन

इसके लिए एक विशेष तरह का कमरा बनाया जाएगा, जहां बैठने की भी व्यवस्था होगी। कमरे में एक एग्जोस्ट फैन भी लगा होगा, जिससे सिगरेट, बीड़ी, सिगार आदि का धुंआ आसानी से बाहर निकले सके। कमरे में एक डस्टबिन भ्ाी होगा।

सफल हुआ तो पूरे शहर में

शहर में फिलहाल इंदिरा मार्केट में एक ही स्मोकिंग जोन बनाया जाएगा। यदि इसका प्रयोग सफल हुआ तो पूरे शहर में जगह जगह स्मोकिंग जोन बना दिए जाएंगे। इंदिरा मार्केट में रोज सबसे ज्यादा भीड़ आने के कारण स्मोकिंग जोन की शुरुआत यहीं से हो रही है। इंदिरा मार्केट में ही शहर का सबसे पहला एसी शौचालय बनवाया गया था।

ऐसे आया आइडिया

मेयर डॉ। उमेश गौतम ने बताया कि वो शुरू से ही पढ़ते और सुनते आए है कि 'स्मोकिंग इज इंज्यूरियस टू हेल्थ'। आखिर इससे कैसे छुटकारा मिले? और ऐसा क्या किया जाए जिससे लोग खुले में सिगरेट, बीड़ी, सिगार, आदि को पीना छोड़ दे। यदि वह डायरेक्ट किसी पर जुर्माना लगाते हैं तो भी लोग नही सुधरेंगे। इसके लिए जरूरी है कि उनके लिए कुछ ऐसा किया जाए, जिससे लोग शर्म महसूस करें और खुद स्मोकिंग छोड़ दें।

संभव है बुरी आदत छोड़ दें

मेयर ने बताया कि ऐसा करने से हम उन लोगों को सिगरेट और बीड़ी के धुएं से बचा सकते हैं, जो स्मोकिंग नही करते। और जो लोग स्मोकिंग जोन से निकलेंगे, वे दूर से ही पहचान लिए जाएगे। संभव है कि इससे उन्हें शर्म महसूस हो और नशे को छोड़ दें।