RANCHI : शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत डीजीपी राजीव कुमार ने शनिवार को पुलिस मुख्यालय में शहर की यातायात व्यवस्था को कैसे सुधारा जाए, इसके लिए चैंबर, ऑटो चालक संघ, नगर निगम, विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों के साथ तीन घंटे तक मैराथन मीटिंग की। मीटिंग के बाद डीजीपी ने एक स्पेशल कमेटी का गठन किया। कमेटी में डीआईजी, एसएसपी, ट्रैफिक एसपी, नगर निगम के सीईओ, बिजली विभाग और पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर को शामिल किया गया है। कमेटि में शामिल मेंबर्स को सिटी के विभिन्न इलाकों में घूम-घूम कर सात दिनों के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है, ताकि योजना को पूर्ण रूप दिया जा सके।

लोगों ने दिए सुझाव

बैठक में डीजीपी को आमलोगों की ओर से कई तरह के सुझाव आए। मसलन कहां पर वन वे करना है, सड़कों का चौड़ीकरण, शहरों में बनाए गए अनाधिकृत रूप से ऑटो स्टैंड, होर्डिग्स, सब्जी बाजार हटाने, पार्किंग जोन बनाने, सड़कों पर गाड़ी खड़ी करने पर कार्रवाई करने, ई- रिक्शा को चलाने, कांटाटोली, बहू बाजार, लालपुर, अल्बर्ट एक्का चौक, रातू रोड समेत कई जगहों पर ऑटो के अवैध स्टैंड हटाने का भी सुझाव दिया गया। डीजीपी राजीव कुमार ने बताया कि स्पेशल सब-कमेटी के द्वारा मिली रिपोर्ट के आधार पर शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने की कवायद शुरू की गई है। जल्द ही रांची नए लुक में नजर आएगी।

मीटिंग के बाद चला अभियान

डीजीपी की मीटिंग के बाद मेन रोड सहित कई इलाकों में नो पार्किंग में खड़ी गाडि़यों को पुलिस ने जब्त कर लिया, जबकि फुटपाथ दुकानदारों को हटाया गया। इस दौरान चर्च कांप्लेक्स के पास खड़ी कार को क्रेन से पुलिसकर्मी ले गए और मेन रोड में खड़ी कई बाइक्स जब्त की।