- ठग स्कूल्स को कॉल कर अपने अकाउंट में जमा करवा रहे रुपया

-ठगी के मामलों के बाद बोर्ड सभी स्कूल्स को सतर्क रहने का दिया निर्देश

<- ठग स्कूल्स को कॉल कर अपने अकाउंट में जमा करवा रहे रुपया

-ठगी के मामलों के बाद बोर्ड सभी स्कूल्स को सतर्क रहने का दिया निर्देश

BAREILLY:

BAREILLY: आम लोगों को ठगने के बाद अब सीबीएसई के स्कूल्स को निशाना बना रहे हैं। स्कूल्स ठगों के जाल में फंस जा रहे हैं। दूर-दराज बैठे नटवरलाल सीबीएसई के स्कूलों को निशाना बना रहे हैं। फोन और इंटरनेट से उनको अपनी बातों में फंसा कर रुपए ऐंठ रहे हैं। कंप्लेन के आधार पर खुलासा होने पर दिल्ली स्थित बोर्ड ने ऐसे ठगों से सावधान रहने के लिए सभी स्कूल्स को आगाह किया है। बोर्ड ने देश के सभी सीबीएसई एफिलिएटेड स्कूल्स को इस संबंध में लेटर भी जारी किया है। जिसमें स्कूल मैनेजमेंट को यह निर्देश दिया गया है कि बोर्ड से संबंधित किसी भी प्रकार के आदेश, या वर्क को लेकर एक बार बोर्ड से जरूर कंफर्म कर लें।

ऐसे ठग कर रहे हैं काम

बोर्ड को स्कूल अथॉरिटीज की तरफ से जब क्वेरी आई तब इस ठगी का खुलासा हुआ। दरअसल बोर्ड की तरफ से समय-समय पर कई तरह की एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव एक्टिविटीज कंडक्ट कराई जाती हैं। ठगों ने इन्हीं एक्टिविटीज को अपना हथियार बना लिया। ठग स्कूल्स मैनेजमेंट को डायरेक्ट कॉल करते हैं। अपने आप को बोर्ड का अधिकारी बताकर दबाव में लेने की कोशिश करते हैं। स्कूल मैनेजमेंट को ऐसा बताया जाता है कि कोई एक्टिविटीज होने वाली है। ऐसे में उनके आने-जाने के टिकट का बंदोबस्त करें। यही नहीं अकाउंट में एक्टिविटीज के नाम पर रुपया भी जमा करवाते हैं। इस तरह की कॉल देश के कई जगहों से विभिन्न स्कूलों को प्राप्त हुई हैं। ठग अलग-अलग मोबाइल नम्बर्स से कॉल करते हैं। इनका पूरा गिरोह काम करता है और वे बोर्ड के कई एक्टिविटीज से पूरी तरह वाकिफ हैं।

बोर्ड के अधिकारी से करें कंफर्म

स्कूल मैनेजमेंट ने बोर्ड अधिकारियों से इस बात की तस्दीक की तब जाकर ठगी का खुलासा हुआ है। अब बोर्ड के सेक्रेट्री जोसेफ इमैनुअल ने लेटर जारी कर इन ठगों से सावधान रहने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि किसी भी प्रकार की एक्टिविटीज के लिए स्कूल मैनेजमेंट सीधे बोर्ड के अधिकारियों को कॉल कर कंफर्म कर सकते हैं। बोर्ड ने अपने सभी विभागों के अधिकारियों के कॉन्टेक्ट नंबर भी ऑनलाइन जारी किए हैं।