- इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन ने प्रॉब्लम सॉल्यूशन के लिए जारी किया स्पेशल नंबर

- मैसेज के जरिए कंप्लेन रजिस्टर्ड होने के एक घंटे में होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: आपके घर का मीटर तेज चल रहा है, एरिया में फॉल्ट हो गया है या आपके यहां का ट्रांसफार्मर जल गया है। यह सब प्रॉब्लम अब एक एसएमएस से सॉल्व होगी क्योंकि महानगर विद्युत वितरण निगम ने एक यूनिक नंबर लांच किया है, जिसपर कंज्यूमर्स अपनी प्रॉब्लम को मैसेज कर सकते हैं। इस नंबर पर मैसेज से दर्ज कंप्लेन सीधे यूपी पावर कॉर्पोरेशन के मुख्यालय लखनऊ में रजिस्टर्ड हो जाएगा। कंप्लेन के एक घंटे के अंदर प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। इसके लिए कॉर्पोरेशन पूरी तैयारी कर ली है।

रजिस्टर्ड नंबर ही कर सकेंगे मैसेज

बक्शीपुर एक्सईएन एमएन गोयल का कहना है कि एसएमएस सर्विस का लाभ केवल उन्हीं कंज्यूमर्स को मिलेगा, जिनका मोबाइल नंबर बिलिंग सेंटर पर रजिस्टर्ड होगा।

केवल मैसेज करें, फोन नहीं

गोलघर एक्सईएन एसके सिंह ने बताया कि कंज्यूमर्स को अपनी प्रॉब्लम लिखकर इस नंबर पर मैसेज करना होगा। क्0 दिन पहले शुरू हुई इस सुविधा में कंज्यूमर्स को केवल मैसेज करना है, फोन नहीं। पब्लिक को मैसेज में अपनी प्रॉब्लम के साथ ही अपना एकाउंट आईडी भी लिखना होगा। अगर मैसेज में एकाउंट आईडी नहीं होगा तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। मैसेज पूरा होने पर क्0 से क्भ् मिनट के बाद कॉर्पोरेशन की ओर से एक मैसेज मिलेगा, जिसमें कंप्लेन रजिस्टर्ड होने का कोड नंबर होगा। अगर कार्रवाई नहीं होती है तो उस कोड नंबर के साथ कंज्यूमर पुन: लिखित शिकायत कर सकते हैं। लापरवाही बरतने वाले अफसर पर कार्रवाई की जाएगी।

इन नंबर्स पर होंगे कंप्लेन

फ‌र्स्ट डिविजन- 800ब्भ्99भ्फ्8

सेकेंड डिविजन- 800ब्भ्99भ्फ्9

थर्ड डिविजन- 800ब्भ्99भ्ब्0

ऐसे करें शिकायत

- ट्रांसफार्मर फुंकने या खराब होने पर टीएफडीबी टाइप करें।

- बिजली की सप्लाई बंद होने पर एनओएसयूपीपीएलवाई टाइप करें।

- बिल गलत होने पर एमईटीईआरडीईएफईसीटी टाइप कराना होगा।

- रीडिंग न लेने पर एनओआरईएडीआईएनजी टाइप करें।

पब्लिक की सुविधा के लिए एसएमएस सर्विस शुरू की जा रही है। तीनों डिविजन में कंप्लेन के लिए एक-एक मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया है।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम