जहां राष्ट्रपति का नाइट हॉल्ट था, उसके 20 मीटर की दूरी पर था सांप

खतरनाक जहरीली प्रजाति कॉमन क्रेट चार घंटे में पकड़ा गया

देहरादून

दून स्थित प्रेसिडेंट हाउस आशियाना में शनिवार रात एक जहरीले सांप ने सुरक्षाकर्मियों के होश उड़ा दिए। सांप गार्डन से निकलकर प्रेसिडेंट बेडरूम की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन इससे पहले ही राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात जवानों की निगाह उस पर पड़ गई। उस वक्त सांप राष्ट्रपति कक्ष से महज 20 मीटर दूरी पर था। एक जवान ने जूते से सांप को गार्डन की तरफ उछाल दिया। इसके बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम बुलाई गई। चार घंटे की मशक्कत के बाद सांप को पकड़ लिया गया। बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया। कॉमन क्रेट प्रजाति का यह सांप भारत में पायी जाने वाले सबसे जहरीली प्रजातियों में एक एक है। यह प्रजाति अक्सर रात में ही विचरण करती है।

आशियाना की सर्च और सघन जांच के बावजूद सांप निकल आना गंभीर मामला है। देहरादून के डीसीएफ और पुलिस के कई शीर्ष अधिकारी रातभर प्रेसिडेंट हाउस में रहे।

राजपुर रोड स्थित राष्ट्रपति आवास आशियाना में सांप निकल आने की यह घटना शनिवार रात 9 बजे की है। सूत्रों के मुताबिक जब राष्ट्रपति शयनकक्ष में पहुंच चुके थे। हल्के पीले रंग का करीब डेढ़ फीट लंबा सांप गार्डन से निकल कर आगे राष्ट्रपति के शनयकक्ष की तरफ बढ़ने लगा। सुरक्षाकर्मी ने सांप को पैर से दूर किया और राष्ट्रपति निवास के कंट्रोल रूम को सूचना दी।

तैनात थी रेस्क्यू टीम

राष्ट्रपति की प्रदेश यात्रा और दून में रात्रि विश्राम के चलते राष्ट्रपति आवास की पहले से ही विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। वन विभाग की टीम आशियाना में ही तैनात थी। डीएफओ राजीव धीमान ने तुरंत टीम को डायरेक्शन दिए। रेस्क्यू टीम ने राष्ट्रपति शयनकक्ष के आसपास सर्च शुरू की गई। चार घंटे इंतजार के बाद रात करीब 2 बजे सांप फिर से गार्डन से निकलकर सड़क पर आया तो रेस्क्यू टीम ने उसे पकड़ लिया। टीम में आरओ मालसी एमएस नेगी, शफीक सिद्दिकी, हेडक्वार्टर टीम से रवि जोशी और राजू शामिल थे।

प्रेसिडेंट को भी सूचना दिए जाने की चर्चाए

इस मामले में चर्चा है कि सुरक्षा बलों ने सांप के पकड़े जाने पर इस संबंध में रात को प्रेसिडेंट को जानकारी दी। हालांकि राष्ट्रपति हाउस त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में था। ऐसे में सांप का उसके शयनकक्ष की तरफ बढ़ पाना नामुमकिन था। देर रात ही वन विभाग और पुलिस के कई अफसर भी प्रेसिडेंट हाउस पहुंचे।

दो दिन के दौरे पर थे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आए थे। आशियाना में राष्ट्रपति के नाइट स्टे को देखते हुए चार दिन पहले से सुरक्षा इंतजाम देखे जा रहे थे। इसके लिए फोरेस्ट की टीम आशियाना में बंदर भगाने से लेकर फायर ब्रिगेड से आग बुझाने में इस्तेमाल होने वाली स्नार्गन लैडर मशीन और सांप निकलने के खतरे के चलते काफी तैयारी कर चुकी थी। हरिद्वार और ऋषिकेश के कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद राष्ट्रपति रात्रि विश्राम के लिए दून स्थित आशियाना पहुंचे। डिनर के बाद वे अपने कक्ष में विश्राम के लिए चले गये थे।