-वन विभाग की स्नेक रेस्क्यू स्क्वॉयड टीम के पास मेडिकल किट तक नहीं

-डीजी हेल्थ ने स्नेक एंटीवेनम उपलब्ध कराने संबंधी पत्र का नहीं दिया जवाब

DEHRADUN : बरसात के मौसम में अत्यधिक बारिश के कारण आने वाली दैवीय आपदा के अलावा एक अन्य चुनौती सांपों के डसने की भी होती है। हर बरसात में सर्पदंश के दर्जनों मामले सामने आते हैं और कुछ लोगों की मौत भी होती है। रिहायशी इलाकों और घरों में सांप घुस जाने के मामले भी अक्सर बरसात के दिनों में सामने आते हैं। ऐसी स्थिति में सांपों को पकड़कर लोगों को बचाने की चुनौती वन विभाग की स्नेक रेस्क्यू स्क्वॉयड टीम के सामने होती है। हर सीजन में यह टीम दर्जनों जहरीले और सामान्य सांपों को पकड़ती है। जान जोखिम में डालकर सांपों को पकड़ने वाली इस टीम के सदस्यों के पास मेडिकल किट तक उपलब्ध नहीं होती। सिर्फ एक किट के भरोसे ही टीम के सदस्य जान जोखिम में डालकर सांप पकड़ रहे हैं।

कुछ उपकरणों के सहारे करते हैं काम

दून में घरों अथवा रिहायशी बस्तियों में घुस आये सांपों को पकड़ने के लिए चार लोगों की टीम है। इस टीम में रवि जोशी, वीर सिंह क्षेत्री, अमित भट्ट और नितिन क्षेत्री शामिल हैं। टीम के सदस्यों के पास कुछ मामूली उपकरण ही होते हैं। प्रत्येक सदस्य को एक स्टिक, एक हुक, दो ग्लब्स और सांप को रखने का बैग दिया जाता है। सांप के डसने जैसी कोई घटना होने पर तुरन्त उपचार की भी सुविधा नहीं होती।

दो महीने में पकड़े गये सांप

जहरीले सांप

किंग कोबरा क्

कोबरा क्8

कॉमन क्रेट 0भ्

रसेल वाइपर 0भ्

सामान्य सांप

रेटल स्नेक ख्भ्

किलबैक 07

कुकरी 0ख्

रॉक पाइथन 0क्

बोवा 0क्

कॉपरहेड 0फ्

अस्पतालों में भी नहीं व्यवस्था

सांप के कारण के अनेक घटनाएं होने के बावजूद जिले के अधिकांश अस्पतालों में स्नेक एंटीवेनम इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है। इस संबंध में इस महीने क् जुलाई को प्रमुख वन संरक्षक-परियोजनाएं जय राज ने डीजी हेल्थ को पत्र लिखकर सभी अस्पतालों में स्नेक एंटीवेमन इंजेक्शन उपलब्ध कराने और आम लोगों को सर्प दंश से बचने के लिए जागरूक करने के संबंध में अनुरोध किया था, लेकिन अभी तक डीजी हेल्थ से कोई जवाब नहीं मिली है।

ऐसे बचें सांपों से

वन विभाग ने अपने स्तर पर लोगों को सर्पदंश से बचने के लिए टिप्स दिये हैं। रेस्क्यू टीम के हेड रवि जोशी के अनुसार बरसात का मौसम सांपों का मेटिंग सीजन होता है। इसके अलावा बिलों में पानी भर जाता है, जिससे सांप बाहर निकल आते हैं और कई बार घरों के अंदर किसी कोने में छिप जाते हैं। इससे बचने के लिए घरों के आसपास झाडि़यां न होने दें। काला फिनायल का छिड़काव करें और घरों में अच्छी तरह सफाई रखें। घरों के कोनों को खासतौर पर साफ रखें।