-बद्री-केदार के साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी

-कुमाऊं के पिथौरागढ़ की पहाडि़यों में भी हिमपात

-राजधानी के अलावा तराई के इलाकों में रुक-रुक बारिश, ठंड शुरू

DEHRADUN: राज्य में मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक दिखा। मौसम में अचानक आए बदलाव से ठिठुरन बढ़ गई है। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर थर्सडे देर शाम से लेकर फ्राइडे शाम तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। जबकि केदारनाथ में अच्छी बर्फबारी होने के समाचार हैं। इसके अलावा बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के साथ ही कुमाऊं के पिथौरागढ़ के आसपास की पहाडि़यों पर भी हिमपात हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। विभाग के मुताबिक अगले ख्ब् घंटे में कुमाऊं के ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है।

मौसम विभाग का था पूर्वानुमान

कुछ दिन पहले ही मौसम विभाग ने ख्7 नवंबर से मौसम में बदलाव के आसार जताए थे। थर्सडे दोपहर बाद ही राजधानी के आस-पास व पहाड़ के इलाके बादलों के आगोश में थे। फ्राइडे सुबह आसमान में एकाएक बादल छा गए और बूंदाबांदी शुरू हो गई। राज्य के सुदूरवर्ती इलाकों से लेकर मैदान तक यह बारिश का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में खासकर केदारनाथ में करीब डेढ़ से दो फीट बर्फबारी के समाचार हैं।

जल्द सुधार के आसार

मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ों में ठंड खासी बढ़ गई है। फ्राइडे को लोगों ने गर्म कपड़े बाहर निकाल लिए। जानकारी के अनुसार बारिश से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने से नालूपानी के पास करीब चार घंटे बाधित रहा। इस दौरान दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। उधर, कुमाऊं के अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर में भी बारिश से ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल और ऊधमसिंह नगर के मैदानी क्षेत्रों में कोहरा छाया रह सकता है। लेकिन अगले ख्ब् घंटों में मौसम में सुधार नजर आने के आसार हैं।

फोटो ::जागरण में सक्सेना जी से लेनी होगी