- चारबाग और कैसरबाग बस अड्डे पर दिनभर लगी रही भीड़

- बस पकड़ने के लिए यात्रियों को करनी पड़ी मशक्कत

- ट्रेन लेट होने के कारण बस अड्डे पहुंचे यात्री

- त्योहारों के चलते घर पहुंचने के लिए लगा तांता

- एग्जाम में शामिल हुए परीक्षार्थियों के चलते भी हुई भीड़

LUCKNOW: ट्रेनें लेट, घर लौटने वालों की भीड़ और शहर में संडे को हुए एग्जाम के कारण यूपी रोडवेज की भी व्यवस्था ध्वस्त हो गई। अतिरिक्त बसों का संचालन करने के बाद भी बस अड्डे पर पैसेंजर्स की संख्या कम ही नहीं हो रही थी। हाल यह रहा कि भीड़ को कंट्रोल करने के लिए परिवहन निगम के अधिकारी दिनभर बस एक से दूसरे बस अड्डों के बीच दौड़ते रहे, लेकिन उसके बाद सभी इंतजाम धरे रह गए। निगम के अधिकारियों की मानें तो 100 बसों का अतिरिक्त संचालन किया गया और कई बसों के अतिरिक्त फेरे लगाए गए। इसके बाद भी भीड़ कम नहीं हो रही थी।

सुबह से ही जुटने लगे लोग

चारबाग बस अड्डे पर सुबह से ही पैसेंजर्स का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। बस अड्डे के मेनगेट से लेकर अंदर कैम्पस के सभी हिस्से में पैसेंजर्स खड़े थे। एसी वेटिंग रूम हो या फिर बस अड्डे के लिए बने प्लेटफॉर्म, कैसरबाग एआरएम के कमरे के सामने से लेकर बस अड्डे के परिसर का शायद ही कोई हिस्सा ऐसा रहा हो, जहां पर पैसेंजर्स नजर न आ रहे हों। बसों की जानकारी करने के लिए पूछताछ केन्द्र पर भी यात्रियों की भीड़ लगी रही। मामला सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रहा। शाम चार बजे तो यहां पर चारबाग बस अड्डे के सामने वाली रोड पर दो किमी तक यात्रियों की लंबी लाइन लग गई। सीट पर कब्जा करने के लिए लोग बाहर से ही बसों में घुसने लगे। इसके चलते बस से उतरने वाले यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भीड़ की व्यवस्था को देखते हुए चारबाग बस अड्डे पर खुद आरएम एके सिंह पहुंचे। आलमबाग बस अड्डे के एआरएम प्रशांत दीक्षित ने उमड़ती भीड़ को देखकर आनन-फानन में बसों की व्यवस्था की। जिस रूट पर भीड़ कम थी, उनकी बसों को वहां के लिए रवाना किया गया।

आलमबाग से 36 अतिरिक्त बसें चलाई

आरएम एके सिंह ने बताया कि अकेले आलमबाग डिपो से विभिन्न मार्गो के लिए 36 बसों का संचालन किया गया। चारबाग बस अड्डे से कुल 40 अतिरिक्त बसें चलाई गई। 25 उपनगरीय बसों को संचालन भी लंबी रूट पर किया गया। आरएम एके सिंह ने बताया कि सबसे अधिक भीड़ गोरखपुर रूट पर रही। इसके बाद वाराणसी और आजमगढ़ के लिए जाने वाली बसों में जमकर भीड़ हुई।

बहराइच रूट पर रही सबसे अधिक पैसेंजर

कैसरबाग बस अड्डे पर भी बहुत भीड़ रही। सुबह से यहां भी यात्रियों का तांता लगा रहा। यहां पर सबसे अधिक भीड़ बहराइच रूट जाने वाली बसों में रही। यहां से भी अतिरिक्त 33 बसों का संचालन किया गया। बस अड्डे पर मौजूद प्रमोद त्रिपाठी ने बताया कि सीजन में जितनी भीड़ इस संडे को रही, इतनी भीड़ अब तक नहीं हुई है। इसका कारण है जिन यात्रियों की ट्रेन घंटो लेट है, वे भी बस पकड़ने यहां पहुंचे। वहीं सोमवार को धनतेरस और फिर दीपावली में घर पहुंचने वालों की भीड़ रही। शहर में आयोजित एग्जाम में उमड़ने वालों की भीड़ के चलते बस अड्डे पर भीड़ कम ही नहीं हो रही थी। यहां आने वाले कुछ पैसेंजर्स ने बताया कि वह रैली से होकर आए हैं। ऐसे में उन लोगों के आने से भी बस अड्डे पर भीड़ बढ़ गई।