मौसम का मिजाज है बेईमान, तबियत को कर देगा नासाज

पानी से दूरी बनाकर होली खेलना होगा सेफ, डॉक्टर्स भी कर रहे होशियार

ALLAHABAD: होली के खुमार में कौन रिमझिम पानी की फुहार में भीगना नही चाहता है। लेकिन, इस बार होली एक मार्च के पहले सप्ताह में पड़ गई है और मौसम ठंड और गर्मी के बीच झूल रहा है। ऐसे में मौसम की सेंसेटिविटी को ध्यान में रखते हुए पानी से दूरी बनाना ही बेहतर होगा, वरना बुखार, खांसी और बदन दर्द जैसी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।

तापमान देखकर आप खुद करिए यकीन

मार्च के प्रथम सप्ताह में दिन और रात के तापमान में कोई मेल नही दिख रहा है। हालात यह हैं कि दोगुने का अंतर सामने आ रहा है। सेहत को तापमान का यही काम्बिनेशन नुकसान पहुंचा सकता है। एग्जाम्पल के तौर पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री है। इसी तरह पिछले एक सप्ताह से तापमान ऐसे ही धोखा दे रहा है।

तिथि अधिकतम न्यूनतम (तापमान डिग्री सेल्सियसस)

28 फरवरी 31.7 16.3

27 29 14

26 39.5 18.3

25 31.9 19.7

24 34.1 17.9

23 33.4 16

22 31.9 15.1

फिलहाल मौसमी बीमारियों से परेशान हैं लोग

ऐसा नही है कि होली पर ही लोग स्पेशली बीमार पड़ेंगे। वर्तमान में तापमान के इसी अंतर का शिकार बड़ी संख्या में लोग हो रहे हैं। ओपीडी में 30 फीसदी मरीज इन्ही बीमारियों से ग्रसित हैं। बेली हॉस्पिटल में बुधवार को 1700 मरीज, कॉल्विन हॉस्पिटल में 1400 और एसआरएन हॉस्पिटल में 2100 से अधिक मरीजों ने दस्तक दी थी। ओपीडी में इसके 30 फीसदी के लगभग मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द और पेट दर्द के थे। इनमें महिला, बुजुर्ग और बच्चों की संख्या अधिक थी।

होली पर स्वस्थ रहना है तो रखें ध्यान

- पानी में लगातार भीगने से बचें।

- बाजार में बिकने वाले पकौड़ी, कचालू, दही बड़ा आदि से दूरी बनाए रखें।

- मार्केट में लूज वाटर से दूर रहें तो बेहतर।

- देर रात गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।

- ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक बचकर रहें।

- बच्चों को आइसक्रीम से दूर रखें।

होली पर लोग बेतहाशा भीगते हैं। उनको पता नही होता कि मौसम में लगातार होने वाले बदलाव से वह मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इससे उनकी त्योहारी खुशियों में खलल पड़ेगा।

डॉ। ओपी त्रिपाठी, फिजीशियन

आमतौर पर होली मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होती है, जिससे मौसम सामान्य बना रहता है। इस बार पहले सप्ताह में है और अभी ठंड और गर्म में अंतर बना हुआ है। ऐसे में सतर्कता बरतनी होगी।

डॉ। आनंद सिंह, फिजीशियन