कानपुर। दुनियाभर में फेसबुक के एक अरब से अधिक यूजर हैं और भारत में भी इसके करीब 27 करोड़ यूजर्स हैं यानी हर पांच में से एक भारतीय फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर है। अगर डेस्कटॉप पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर क्रोम के कुछ एक्सटेंशन के इस्तेमाल से इसका अनुभव बिल्कुल बदल जाएगा।

न्यू टूल्स ऐंड डिजाइन क्रोम एक्‍सटेंशन
अगर डेस्कटॉप पर बहुत ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर यह क्रोम एक्सटेंशन आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसकी खासियत है कि यह बस एक क्लिक में फेसबुक पेज पर दिखने वाले बायीं और दायीं तरफ के साइड बार्स को छिपा देता है, जहां आमतौर पर आपको लिंक्स और स्टोरीज दिखाई देते हैं। इसके फेसबुक का इंटरफेस काफी क्लीन हो जाएगा और आप न्यूज फीड पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

इस सोशल मीडिया क्रोम एक्सटेंशन से फेसबुक का मजा हो जाएगा दोगुना!

न्‍यूज फीड को कर सकते हैं ऑन-ऑफ
अगर आप चाहें, तो न्यूज फीड को ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं। यहां पर आपको ऑटो स्‍क्रॉल फीचर भी मिलता है, जिससे कुछ सेकंड में आप खुद-ब-खुद दूसरे पोस्ट पर चले जाएंगे। इसमें टाइमर की सुविधा भी है, जो बताता है कि फेसबुक पर कितना समय खर्च करते हैं। इसके अलावा, दूसरे कई उपयोगी फीचर्स भी आपको मिल जाएंगे।

इस सोशल मीडिया क्रोम एक्सटेंशन से फेसबुक का मजा हो जाएगा दोगुना!

फेसबुक पर समय भी नहीं होगा बर्बाद
अगर आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं यानी इसके एडिक्टिव होते जा रहे हैं, तो फिर यह एक्सटेंशन आपको लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। हालांकि जब इस टूल को पेश किया गया था, तो इसका मुख्य कार्य फेसबुक फीड को डिलीट ही करना था। इसमें अब नए फीचर्स को भी जोड़ा गया है। आप फेसबुक पर कितना समय बर्बाद करते हैं, यह उसके बारे में यूजर्स को जागरूक करता है। इसके लिए यह आपके द्वारा फेसबुक पर बिताए गय कार्य को एनालाइज करता है और स्‍क्रीन पर आपको कलर रिंग दिखाई देता है। हर पांच मिनट पर कलर रिंग की संख्या स्‍क्रीन पर बढ़ती हुई दिखाई देगी। इसके अलावा, यह फेसबुक के दोनों साइड बार्स के साथ न्यूज फीड को छिपा देता है, लेकिन जब देखना चाहें, तो बस एक क्लिक में इसे वापस ला सकते हैं। इसके जरिए आप फेसबुक को ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसे आप क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

इस सोशल मीडिया क्रोम एक्सटेंशन से फेसबुक का मजा हो जाएगा दोगुना!

सोशल बुक पोस्ट मैनेजर का कमाल
क्या आपने कभी फेसबुक के पुराने पोस्ट को डिलीट करने की कोशिश की है? यह बड़ा मुश्किल काम है और इसे मैनुअली डिलीट करने में काफी समय जाया हो जाता है। ऐसे में सोशल बुक पोस्ट मैनेजर आपके इस कार्य को काफी आसान बना देगा। यह एक्सटेंशन पहले हिस्ट्री के आधार पर आपके पोस्ट को स्कैन करता है। इसके लिए आपको एक्टिव लॉग पर जाना होगा। इसके बाद आप वर्ष, महीना और पोस्ट के हिसाब से भी उसे फिल्टर कर सकते हैं। फिर आप सलेक्ट ऑल के ऑप्शन को चुनने के बाद उसे एक साथ डिलीट कर सकते हैं। इसकी मदद से आसानी से बल्क में पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं। इसे भी क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है।

स्मार्टफोन में स्‍क्रीनशॉट लेना है बड़ा आसान, बस यह तरीका जान लीजिए

एंड्रॉयड के नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम 9 पाई में मौजूद है आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस, अपने स्‍मार्टफोन पर ऐसे करिये अपडेट

अब स्मार्टफोन की पूरी स्क्रीन ही बन जाएगी फिंगर सेंसर! इस टेक्‍नोलॉजी का है कमाल

Technology News inextlive from Technology News Desk