- रजिस्टर्ड अकाउंट और कांटैक्ट नंबर से अदर नंबर प्रचार-प्रसार हुआ तो लग सकता है जुर्माना

- चुनाव आयोग ने गठित की कमेटी, सोशल मीडिया साइट होगी कमेटी की पूरी नजर

>BAREILLY: विस चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही सोशल मीडिया साइट पर फर्जी अकाउंट खोल कर लाइक और शेयर का खेल भी शुरू हो गया है। ताकि, सोशल साइट पर खर्च होने वाले अमाउंट चुनावी खर्चे में न जुड़ सके, लेकिन चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की इस चालाकी से निपटने के लिए एक खास व्यय कमेटी गठित की है। जो सोशल मीडिया साइट पर नजर रखेगी।

28 लाख है खर्च की सीमा

उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग ने मैक्सिमम चुनावी खर्च 28 लाख रुपए तय किया है। इससे अधिक वह पूरे चुनाव में नहीं खर्च कर सकेंगे। 20 हजार से अधिक खर्च का भुगतान भी चेक के जरिए करना है। इस नाते उम्मीदवार सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार कर खर्च को छिपाने के लिए फर्जी शेयर व लाइक का सहारा ले रहे हैं। अभी से ही फर्जी अकाउंट खोल कर उम्मीदवारों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जबकि अभी उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म भी दाखिल नहीं किए है। लेकिन, वोटर्स को लुभाने के लिए फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर पर चुनाव से जुड़ी बातें पोस्ट होने लगी है।

तो जुड़ता जाएगा खर्च

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने फेसबुक, व्हाट्सएप पर कोई इलेक्शन पोस्टर लाइक करने, शेयर करने का चुनावी खर्च भी उम्मीदवार के अकाउंट में जोड़ा जाएगा। सोशल मीडिया साइट पर उम्मीदवार के प्रचार के ढंग, कोई प्रचार सामग्री या अपील पर समर्थकों की लाइक होने पर खर्च भी इसमें शामिल है। जो चुनावी खर्च में जुड़ता जाएगा। निर्धारित सीमा 28 लाख से अधिक चुनाव में खर्च होने पर उम्मीदवार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे पकड़ेगी गठित कमेटी

नामांकन पत्र में दर्ज सोशल मीडिया अकाउंट या मोबाइल नंबर के अलावा किसी और नंबर और अकाउंट से उम्मीदवार प्रचार करते हैं तो पकड़े जाने या शिकायत मिलने पर उम्मीदवार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि चुनाव खर्च में रकम जोड़ने के साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। नामांकन के बाद जो भी पहली बैठक होगी। उसी में उसे जानकारी दी जाएगी। उसी दौरान उम्मीदवार के अकाउंट को कंप्लीट करने के लिए बनाए गए रजिस्टर में पूरा पैसा जोड़ दिया जाएगा।

सोशल मीडिया साइट पर नजर रखने के लिए कमेटी बनी है। जिस पर पूरी नजर रखी जा रही है। जिसका पैसा चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

अभिजीत मुखर्जी, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्ट्रोलर ऑफिसर