-विधानसभा चुनावी समर में नेताओं ने प्रचार के लिए होर्डिग-बैनर पोस्टर के अलावा सोशल मीडिया को बनाया हथियार

-वॉर रूम के जरिये बना रहे हैं नये मतदाता, आईटी स्टूडेंट्स के अलावा मास कम्यूनिकेशन के स्टूडेंट्स संभाल रहे हैं कमान

VARANASI

हाईटेक होते जमाने में अब हर हाथ में स्मार्ट फोन देखने को मिल रहा है। ऐसा कोई घर नहीं होगा जिस घर में दो से तीन स्मार्ट फोन न हो। इसी का फायदा अब पॉलिटिशियंस उठा रहे हैं। कम समय में एक साथ हजारों लोगों से जुड़ने के फॉर्मूले पर काम करके अपना माहौल बना रहे हैं। यह काम उतना आसान नहीं है लेकिन नेताओं ने इसे आसान जरूर बना दिया है। विधानसभा चुनावी समर में कूदने को बेताब नेताओं ने होर्डिग-बैनर पोस्टर से माहौल बनाने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी अपने होने का एहसास करा रहे हैं। इसके लिए बकायदा वॉररूम बनाया गया है। इसमें आईटी स्टूडेंट्स के अलावा जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के स्टूडेंट्स को अधिक तवज्जो दी जा रही है।

नहीं छोड़ते हैं कोई दिन

सोशल मीडिया के क्रेज को भांप चुके नेताओं ने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडिन आदि साइट पर एकाउंट रजिस्टर्ड कराकर अपनी बात अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा रहे हैं। यही नहीं, एक साथ चार से पांच मोबाइल पर व्हाट्सअप के जरिये अपने नाम का ग्रुप बनाकर सुबह-शाम मैसेजेस भी कर रहे हैं। वार-रूम के जरिये तय विधानसभा वार वोटर्स का नंबर निकाल उनसे सीधा संवाद भी कर रहे हैं। त्योहार से लेकर स्पेशल डे पर सीधे अपनी कम्प्यूटराइज्ड वॉयस में शुभकामनाएं भी दे रहे हैं।

लाइक पर होता है अधिक काम

विधानसभा चुनाव लड़ने वाला हर प्रत्याशी या उम्मीदवार अपने-अपने तरीके से वार-रूम तैयार करा चुका है। वार-रूम में छह से सात मेम्बर्स की टीम सोशल मीडिया की कमान संभाली हुई है। नेताजी की विधानसभा एरिया में मिलते-जुलते लोगों के साथ सेल्फी या फिर सुख-दुख की घड़ी में मुलाकात करने की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। फेसबुक पर नेताजी की फोटो व स्टेटस पर लाइक बढ़ाने और शेयर करने पर अधिक काम होता है।

एप से झोंक रहे ताकत

वाररूम में हर काम ऑनलाइन ही होना है, इंटरनेट सर्फिंग में कोई प्रॉब्लम नहीं हो इसके लिए फोरजी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन दिया गया है। फ्री वाई-फाई के जरिये लैपटॉप, कम्प्यूटर, टैबलेट के अलावा नेताजी के नाम पर चार से पांच फोरजी मोबाइल से माहौल बनाया जा रहा है। उनके नाम से मोबाइल एप भी लांच किया जा रहा है।

हर दल के नेताओं का वॉररूम

सोशल मीडिया के महत्व को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी में जहां आईटी सेल का गठन किया गया है तो वहीं सपा, कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी की एक अलग विंग भी काम कर रही है। हालांकि इसके उलट हट कर भी नेताओं ने अपना पर्सनल वॉररूम तैयार कराया है, इसमें बीजेपी नेताओं की संख्या सबसे अधिक है।

वॉररूम पर नजर

-फेसबुक पर लाइक, कमेंट व शेयर बढ़ाने पर वर्क

-ट्विटर, इंस्टाग्राम व लिंकडिन पर भी दर्ज है नेताजी का खाता

-मोबाइल एप से अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना

-मोबाइल पर आधा दर्जन से अधिक व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर सुबह-शाम लोगों से जुड़ना

-विरोधी पार्टी के नेताओं के सोशल एकाउंट को वाच करना

-वॉररूम में फोरजी स्पीड का इंटरनेक्ट कनेक्शन, फ्री वाई-फाई, आध दर्जन से अधिक लैपटॉप व एंड्रायड मोबाइल