- पारिवारिक लाभ योजना के लिए नहीं हुआ एक भी ऑनलाइन आवेदन

>

BAREILLY:

समाज कल्याण विभाग का काम में हीलाहवाली और लापरवाही का एक और कारनामा सामने आया है। अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते करीब चार माह से समाज कल्याण विभाग में पारिवारिक लाभ के लिए भटक रहे लाभार्थियों की फाइल सत्यापन न हो पाने की वजह से धूल फांक रही है। ऐसे में जब शासन ने क्0 मई तक सत्यापित रिपोर्ट मांगी तो अधिकारियों को सत्यापन की सुध आई। अब रिपोर्ट सौंपने के लिए अधिकारियों ने भ् सौ फाइलों पर जमीं धूल को साफ करना शुरु कर दिया।

इंतजार में भ् सौ फाइल

अधिकारियों के मुताबिक शासनादेश के तहत पारिवारिक लाभ योजना के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार होने थे। करीब ब् माह गुजर जाने के बाद भी आवेदन भी आवेदन ऑनलाइन नहीं पहुंचा। ऐसे में मैनुअल मिले आवेदनों की फाइल बनाकर रख दी गई है। जबकि विभागीय सूत्रों के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने की प्रॉपर जानकारी लोगों को नहीं दिए जाने की वजह से आवेदन नहीं हो सके। वहंीं, हालांकि शासन ने पहली बार मैनुअल आवेदन करने वाले लाभार्थियों को आवेदन ऑनलाइन करके विभाग को सत्यापन करना था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने थे। जिसकी प्रॉपर इंफार्मेशन दी गई थी। ऑनलाइन आवेदन न होने की वजह से सत्यापन नहीं हो सका।

एके सिंह, समाज कल्याण अधिकारी