मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर मिलेगी मॉडल बस अड्डों पर सुविधाएं

2022 तक दोनों बस अड्डों को किया जाएगा तैयार

Meerut। मॉडल बस अड्डों की तर्ज पर विकसित किए जाने वाले 21 बस अड्डों में मेरठ के भैंसाली और सोहराबगेट बस डिपो को भी शामिल किया गया है। योजना के अनुसार 2022 तक इन दोनों बस अड्डों को तैयार कर यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पहले से ही भैंसाली डिपो में चल रहे नवीनीकरण के काम से योजना को लाभ मिलेगा। वहीं सोहराबगेट बस डिपो की जर्जर हाल बिल्डिंग के दिन भी बहुरेंगे।

मेट्रो की तर्ज पर सुविधाएं

मॉडल बस अड्डे को दिल्ली के मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इन बस अड्डों में यात्रियों की सुविधा से लेकर सुरक्षा तक का पूरा इंतजाम होगा। ऐसा नहीं होगा कि बसों की देरी के कारण यात्रियों को घंटों धूप व गर्मी में पसीने बहाने पडे़ बल्कि बस की देरी के लिए खुद रोडवेज ही यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखेगा।

अंडरपास और लिफ्ट की सुविधा

मॉडल बस अड्डे पर यात्रियों को पहली बार अंडरपास और लिफ्ट की सुविधाएं मिलेंगी। इस अंडरपास के जरिए यात्री अपनी सुविधानुसार एक प्लेटफार्म से दूरे प्लेटफार्म पर जा सकेंगे। इससे अलग बस अड्डे पर बने रेस्टोरेंट व अन्य सुविधाओं तक जाने के लिए भी लिफ्ट की सुविधा मिलेगी।

ये मिलेंगी सुविधाएं

एसी वेटिंग हॉल

नि:शुल्क पेयजल

सब-वे से प्लेटफार्म के लिए रूट

ऑटोमैटिक एनाउसमेंट सुविधा

ऑटोमैटिक प्लेटफार्म सेंसर

मार्डन टायलेट

फूडकोर्ट

एटीएम

एलईडी डिस्प्ले

लिफ्ट

लगेज स्कैनर

पीपीपी की तर्ज पर बस अड्डों को विकसित किया जा रहा है। लखनऊ के आलमबाग बस डिपो में काफी नई सुविधाएं शुरू की गई हैं। यही सब सुविधाएं सभी मॉडल बस डिपो को मिलेंगी।

एसएल शर्मा, स्टेशन अधीक्षक