- भाजपाइयों को दिए हैं मिनी सोलर पॉवर ग्रिड लगाने के निर्देश, लोगों को करेंगे अवेयर

- मंत्री ने कहा कागजों में हो रही सफाई पर निरीक्षण में चोक मिला नाला, टेंडर होगा निरस्त

BAREILLY:

बरेली के हर घर में एक किलोवॉट का सोलर प्लांट लग जाए, तो बरेलियंस कंज्यूमर की बजाय बिजली विक्रेता बन जाएंगे। प्रदेश सरकार की मंशा है कि बरेली को सोलर एनर्जी वाला शहर बनाया जाए। मिनी सोलर प्लांट नेडा के जरिए लगाया जाएगा। विधि एवं न्याय व वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने यह बातें वेडनसडे को सर्किट हाउस में पत्रकारों से कही। उन्होंने सरकार की इस योजना को सफल बनाने का जिम्मा भाजपा कार्यकर्ताओं को सौंपा है। उनका कहना था कि कार्यकर्ता घर-घर जाएं और लोगों को सोलर प्लांट के फायदे और लोगों को छूट का लाभ दिलाएं

बिजली मिलेगी कमाई भी होगी

बरेली के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि घर में अधिकतम प्रतिदिन आधा किलोवाट ही बिजली प्रयोग होती है। यदि एक किलोवाट का सोलर प्लांट लगाएंगे तो आधा खर्च होगा और बची हुई बिजली पॉवर ग्रिड को ट्रांसफर बेच सकेंगे। प्रति यूनिट की दर से कमाई भी कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सोलर एनर्जी प्लांट लगाने के लिए 30 फीसद अनुदान मिलेगा। वैकल्पिक ऊर्जा मंत्रालय उन्हें चिट्ठी जारी कर रहा है। यही नहीं अन्य लोग भी सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकेंगे। अधिक उत्पादित होगी तो वह विभाग को ग्रिड के जरिए बेच सकेंगे।

सफाई में हो रहा घोटाला

प्रेसवार्ता से पहले प्रभारी मंत्री ने नालों का निरीक्षण किया तो ज्यादातर नाले चोक और टूटे फूटे मिले। उन्होंने घोटाले की संभावना जताते हुए नगर आयुक्त से टेंडर रद कर कार्रवाई के लिए कहा। 10 दिन में नाला निर्माण नहीं हुआ तो अफसर दंडित होंगे। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट चलाने के सवाल पर कहा कि मामला न्यायालय में चल रहा है। शहर की स्वच्छता में डेयरी बाधा होने के सवाल पर कहा, डेयरियों को बाहर स्थापित करवाया जाएगा। बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा बनाए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का चार साल में जर्जर होने पर हैरत जताते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

सुधर जाए जिला पंचायत

जिला पंचायत को सड़कें गड्ढामुक्त करने का लक्ष्य दिया था, लेकिन अब तक काम नहीं हुआ। इस सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहा, यह बड़ी लापरवाही है। इस पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग पुरानी कार्यशैली को बदल लें। शासन की मंशा पर पानी फेरा गया तो फिर आलाधिकारी हो या कर्मचारी कोई भी कार्रवाई से कोई नहीं बचा पाएगा। यहां शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार, महानगर अध्यक्ष उमेश कठेरिया, उपाध्यक्ष देवेंद्र जोशी, यतिन भाटिया, प्रतेश पांडेय, चंद्रपाल गुप्ता, आयुष सक्सेना व अन्य मौजूद रहे।