सरकारी धन की बचत के लिए नगर निगम ने लिया फैसला

सैंपल के तौर पर शास्त्री मार्केट में लगाई गई एक सोलर लाइट

दिल्ली की कंपनी के अधिकारी नगर आयुक्त से मिले, हुई वार्ता

फीरोजाबाद: नगर निगम स्मार्ट सिटी से बेशक बाहर हो गया हो, लेकिन अभी आने वाले समय में उम्मीद की किरण बाकी है। ऐसे में नगर निगम अभी से स्मार्ट सिटी की तैयारियों में जुट गया है। नगर निगम द्वारा फिजूल खर्ची और कैसे धन बचाया जा सकता है, की ओर प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी के चलते नगर निगम शहर में सोडियम लाइटें लगाए जाने को तैयार हुआ है। फिलहाल सैंपल के तौर पर लाइट लगाई गई है, अगर प्रयोग सफल हुआ तो शहर के प्रमुख स्थानों पर ये लगवाई जाएंगी।

डीएम विजय किरन आनंद ने शहर में सोलर लाइटें लगाए जाने की तरफ दिशा निर्देश दिए थे। इसी के तहत नगर आयुक्त राम औतार रमन ने दिल्ली की कंपनी से संपर्क किया। सोमवार को कंपनी के अधिकारी नगर आयुक्त से मिले और उन्होंने सोलर लाइट की उपयोगिता से अवगत कराया। कंपनी अधिकारियों के अनुसार इनसे नगर निगम को बिजली की बचत होगी और लाइटें भी लंबे समय तक काम करेंगी। नगर आयुक्त ने कंपनी अधिकारियों से फिलहाल सैंपल के तौर पर सोलर लाइट लगाए जाने को कहा। इसके तहत कंपनी द्वारा सदर बाजार के शास्त्री मार्केट में एक सोलर लाइट लगाई जा रही है। इसे प्रयोग के तौर पर लगाया जा रहा है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में शहर के प्रमुख मार्गों पर भी सोलर लाइटें लगाई जा सकेंगी।

इस संबंध में नगर आयुक्त राम औतार रमन ने बताया एक लाइट की कीमत करीब 20-22 हजार रुपये है। बिजली बचत के उद्देश्य से फिलहाल प्रयोग के तौर पर शास्त्री मार्केट में सोलर लाइट लगवाई गई है। प्रयोग सफल रहा तो अन्य स्थानों पर भी ये लाइटें लगवाई जाएंगी।