- बच्ची की मां की एक माह पहले हो चुकी है मौत

- नानी ने दामाद के खिलाफ मेरठ की शिकायत

Meerut : एक शराबी के पास शराब खरीदने को रुपए न हो तो वो घर के जेवर बेचता है। घर के जेवर खत्म हो जाए तो वो धीरे-धीरे घर का सामान बेचता है। घर का सामान भी खत्म हो जाए तो वो अपने रिश्तेदारों और जानकारों से रुपए उधार मांगता है। लेकिन आपने कभी किसी को शराब के लिए अपने बच्चे को बेचते हुए देखा या सुना है। नहीं न। आज हम आपको ऐसे ही एक इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने शराब की लत को पूरा करने के अपने दो साल के बेटी को बेच दिया।

आखिर से कैसा पिता?

इस दुनिया में ऐसे भी पिता हैं जो अपनी बुरी आदतों को पूरा करने के लिए अपने बेटे बेटियों के साथ किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसी ही हद धरम सिंह ने भी पार कर दी। उसने शराब पीने के लिए अपनी दो साल की बेटी को बेच डाला। इस घिनौनी वारदात को करने के बाद धरम सिंह के माथे पर न तो कोई शिकन है, न ही कोई पछतावा। इस बात को सुनने के बाद हर किसी की जुबान से बस यही बात निकल रही है कि आखिर ये कैसा पिता है?

पूरा मोहल्ला सकते में

कसेरूखेड़ा के ऊंचा मोहल्ला में रहने वाले धरम सिंह की करतूत सुनने के बाद पूरा मोहल्ला सकते में है। धरम सिंह की इस करतूत का सुनकर यकीन नहीं हो रहा है। हर कोई ये कह रहा है कोई भी पिता अपनी दो साल की बेटी को कैसे बेच सकता है? वो भी तब जब बच्ची उसकी इकलौती जीने का सहारा हो? लेकिन धरम सिंह ने अपने जीने का आधार सिर्फ शराब को ही बना लिया था। शराब के आगे उसके लिए हर रिश्ता अब बेमानी हो चला था। इसलिए उसने ये हरकत करने की हिम्मत जुटाई।

तो ऐसे हुई जानकारी

धरम सिंह अपनी बेटी को बेचने की हरकत पांच दिन पहले ही कर चुका था। धरम सिंह अपनी बच्ची को उसकी नानी के घर से पांच दिन पहले मांगकर अपने घर लेकर आ गया। जब बच्ची की नानी अगले दिन धरम सिंह के घर पहुंची तो बच्ची वहां नहीं मिली। पूछने पर धरम सिंह ने शराब के नशे में बोल दिया कि उसने अपनी बेटी को बेच दिया है। काफी पूछने के बाद भी धरम सिंह नहीं बता पाया कि उसने बच्ची को किसे बेचा?

एसएसपी से फरियाद

धरम सिंह के मुंह से बच्ची को बेचने की बात सुनकर नानी कमलेश देवी निवासी शिवराम पुरम के पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने तुरंत टीपी नगर थाने में शिकायत दर्ज करने के लिए पहुंची। लेकिन पुलिस ने इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। लगातार तीन दिनों तक धक्के खाने के बाद जब कोई हल नहीं निकला तो कमलेश देवी गुरुवार को एसएसपी ऑफिस में फरियाद लेकर पहुंची। कमलेश ने एसएसपी को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। एसएसपी ने तुरंत टीपी नगर थाना इंचार्ज को जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

वर्जन

संबंधित थाना इंचार्ज को मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। ये एक घिनौना अपराध है। आरोप सिद्ध होने पर अपराधी को किसी भी किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

- दिनेश चंद्र दूबे, एसएसपी मेरठ

---------------

बॉक्स-क्

तीन साल पहले हुई थी शादी

धरम सिंह की शादी रोहटा रोड स्थित शिवरामपुर कॉलोनी निवासी जयपाल की बेटी लक्ष्मी की शादी तीन साल पहले हुई थी। शादी के एक साल बाद दोनों के घर में बेटी ने जन्म लिया। दोनों ही काफी खुश थे कि अब उनका परिवार पूरा हो चुका था।

दो माह पहले हुई पत्‍‌नी की मौत

दो माह पहले धरम सिंह की पत्नी लक्ष्मी की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार लक्ष्मी को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी थी। लक्ष्मी की मौत के बाद बाद दो वर्षीय बच्ची को उसकी नानी ले आई। तभी से नानी ही बच्ची की देखभाल कर रही थी।

रोज मांगता था शराब को रुपए

कमलेश देवी ने आरोप लगाया कि दामाद धरम सिंह उससे शराब के लिए रोजाना रुपए मांगता था। कुछ दिन तक तो उसने धरम सिंह को रुपए दिए। लेकिन एक दिन रुपए नहीं दिए तो धर्म सिंह ने अपनी ही बेटी को ख्ख् जून को गायब कर दिया।

भ्0 हजार रुपए में बेचा

कमलेश ने बताया कि धर्म सिंह से जब पूछा गया कि बेटी कहां है तो उसने बताया कि उसने उसे अपने साथियों के साथ मिलकर दिल्ली में पचास हजार रुपए में बेच दिया है। तभी से वह फरार हैं।