- संडे को होना था उद्घाटन, अब नवंबर लास्ट वीक तक टला

- दीपावली की छुट्टियों के कारण टालनी पड़ी तारीख : गौतम

- कंट्रोल रूम से लेकर फिनिशिंग का काम पड़ा है अधूरा

BAREILLY:

बाकरगंज के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को हर बार की तरह इस बार भी एक तारीख मिल गई है. संडे को इस प्लांट का उद्घाटन शुरू करने की बात कह चुके मेयर डॉ. उमेश गौतम ने इसे आगे के लिए टाल दिया है. उनका कहना है कि दीपावली की छुट्टियों के कारण ऐसा करना पड़ रहा है. इस वजह से यह फैसला करना पड़ रहा है. मेयर के मुताबिकअब नवम्बर के लास्ट वीक तक प्लांट शुरू किया जाएगा.

2 नवम्बर 2018 को मेयर डॉ. उमेश गौतम ने बताया था कि 11 नवम्बर को स्वच्छता रैली में शमिल होने शहर आ रहे नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के हाथों से इस प्लांट का उद्घाटन कराकर इसे शुरू करा ि1दया जाएगा.

अभी भी प्लांट में कई काम पड़े हैं अधूरे

कूड़े के निस्तारण के लिए अभी तक प्लांट पूरी तरह तैयार नहीं हो सका है. प्लांट में कई काम ऐसे बचे है जिसके बिना इसे शुरू ही नहीं किया जा सकता है. नाम ना छापने की शर्त पर प्लांट के सीनियर अधिकारी ने बताया कि प्लांट में अभी तक न तो कंट्रोल रूम बना है और न ही फिनिशिंग का पूरा काम पूरा हुआ है. ऐसे में इसे शुरू ही नहीं किया जा सकता है. कंट्रोल रूम बनने में ही कम से कम एक सप्ताह का समय लग जाएगा.

पहले भी कई बार टली तारीख

नगर निगम की ओर से इस प्लांट को शुरू करने के लिए कई बार तारीखें घोषित हो चुकी हैं. लेकिन उद्घाटन तो हाता नहीं हर बार की तरह नई तारीख मिल जाती है.

अगस्त में बारिश ने अटकाया

सबसे पहले अगस्त में प्लांट को शुरू करने की बात कही गई थी. लेकिन, तेज बारिश अड़चन बन गई और सड़क खराब होने से मशीनें फील्ड तकं नहीं पहुंच पाई.

सितम्बर में लेट लतीफी

बारिश की वजह से मशीनों के प्लांट तक पहुंचने में पूरा सितम्बर लग गया और प्लांट को शुरू करने का समय अक्टूबर का फ‌र्स्ट वीक तय किया गया.

अक्टूबर में भी नहीं हुआ इस्टैब्लिश

प्लांट अक्टूबर के फ‌र्स्ट वीक तक भी शुरू नहीं हो सका क्योंकि मशीनें लगाई ही नहीं जा सकीं. इसके बाद नगर आयुक्त ने प्लांट को शुरू करने की डेट 30 या 31 अक्टूबर दी थी. लेकिन वह भी फाइनल नहीं हो सकी और प्लांट अटक गया.

फिर 11 नवम्बर की डेट हुई फाइनल

इसके बाद प्लांट की आखिरी डेट फिक्स हुई 11 नवम्बर. यह भी फिक्स हो गया कि 11 अक्टूबर को नगर विकास मंत्री प्लांट का उद्घाटन करेंगे. अब नई डेट नवम्बर के लास्ट वीक में तय हुई है.

------------------------

वर्जन

हां प्लांट का उद्घाटन 11 नवम्बर को होना था, लेकिन दीपावली की छुट्टियों की वजह से नहीं हो पा रहा है. अब नवम्बर के लास्ट वीक तक प्लांट शुरू कर दिया जाएगा.

डॉ. उमेश गौतम,

मेयर

------------------------

बॉक्स : इसलिए लगाया जा रहा प्लांट

बाकरगंज में पूरे शहर से पर डे करीब 400 मीट्रिक टन कूड़ा फेंका जाता है. यह कूड़ा करीब पिछले 40 सालों से डाला जा रहा है. इस वजह से यहां पर कूड़े का पहाड़ लग चुका है. इसी कूड़े के निस्तारण के लिए यहां प्लांट लगाया जा रहा है.

-----------------------

फैक्ट्स एंड फिगर

- 1978 में बना डम्पिंग ग्राउंड

- 170 बीघा ग्राउंड का क्षेत्रफल.

- 90 बीघा जमीन पर डम्पिंग.

- 400 मीट्रिक टन कूड़ा रोजाना डम्प.

-60 लाख मीट्रिक टन कूड़ा इकट्ठा हो गया है.

- 40 फीट जमीन से कूड़े की ढेर की ऊंचाई