शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम फेल, एप डाउनलोडिंग में काफी पीछे है इलाहाबाद

ALLAHABAD: इलाहाबाद शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन सर्वे शुरू होने से पहले स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग में इलाहाबाद फेल हो चुका है। क्योंकि लाख कोशिश के बाद भी स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग का ग्राफ बढ़ नहीं पा रहा है। वहीं दूसरी तरफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में भी इलाहाबाद फेल साबित हो चुका है। क्योंकि हरी-भरी न तो शहर के 80 वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कर पा रहा है और न ही शहर में पर डे निकल रहा कचरा बसवार स्थित प्लांट पहुंच पा रहा है। पर डे शहर से निकल रहा 600 मीट्रिक टन कचरा कहां जा रहा है, ये बताने वाला भी कोई नहीं है।

आधा कचरा हो जा रहा गायब

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन के रिकार्ड के अनुसार शहर के 80 वार्डो से पर डे करीब 600 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। लेकिन बसवार स्थित प्लांट पर आधा कचरा ही पहुंच रहा है। बुधवार को पूर्व पार्षद संघर्ष समिति के सदस्यों ने बसवार स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निरीक्षण किया और रजिस्टर चेक किया तो यही हकीकत सामने आई। इसके अनुसार बुधवार को दोपहर तीन बजे तक 274.625 किलोग्राम, दो जनवरी को 298.960 किलोग्राम, एक जनवरी को 219.880 किलोग्राम कचरा शहर से प्लांट तक पहुंचा था। रजिस्टर में यही रिकार्ड दर्ज किया गया है। पिछले वर्ष एक जनवरी से 31 दिसंबर 2017 तक एक साल में पूरे शहर से 8,664.915 किलोग्राम कचरा प्लांट तक पहुंचा है।

कहां जा रहा आधा कचरा

शहर से पर डे 600 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। लेकिन आधा कचरा ही बसवार प्लांट पहुंच रहा है। आधा कचरा कहां जा रहा है? कोई बताने वाला नहीं है। कहीं ऐसा तो नहीं कचरा शहर में ही डंप हो रहा है। अगर ऐसा हो रहा है तो स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान शहर में डंप हो रहा कचरे का ढेर स्वच्छ सर्वेक्षण में इलाहाबाद को फेल कर सकता है।

बस तीन अंक आगे बढ़ा

स्वच्छ सर्वेक्षण में स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग को भी शामिल किया गया है। इसके लिए पूरे शहर को जागरुक किया जा रहा है, लोगों से अपने स्मार्ट फोन पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने की अपील की जा रही है। पूरा शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के होर्डिग और बैनर से पट गया है। कोई भी इलाका, मोहल्ला, चौराहा नहीं बचा है, जहां स्वच्छ सर्वेक्षण की होर्डिग दिखाई न दे। इसके बाद भी स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग में इलाहाबाद काफी पीछे है। गुरुवार तक इलाहाबाद 43वें नंबर से 39वें नंबर तक पहुंच सका था।

कभी भी पहुंच सकती है टीम

नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत मिलाकर देश के 4000 शहरों में केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 कराया जा रहा है। इसकी शुरुआत चार जनवरी यानी गुरुवार से हो चुकी है। गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम नगर पंचायत भारतगंज और झूंसी पहुंची। यहां से स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत हुई। नगर पंचायतों के बाद स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम इलाहाबाद पहुंचेगी।

स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग में गुरुवार तक इलाहाबाद की करेंट पोजिशन-

इलाहाबाद- 39

टोटल स्कोर- 1013.10

यूजर इंगेजमेंट- 987.00

यूजर हैप्पिनेस- 2.10

एजेंसी रिस्पांसिवेंस- 24.00

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने के साथ ही स्वच्छता ऐप डाउनलोड करके शिकायत की अपील की जा रही है। शहर का कचरा कूड़े अड्डों से प्लांट तक पहुंचने लगा है। कचरे का निस्तारण भी शुरू हो गया है। अल्टीमेटम के साथ हरी-भरी से काम कराया जा रहा है। कुछ नए रिक्शा और गाड़ी भी मंगाए गए हैं।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम

इलाहाबाद