समस्याओं के समाधान के लिए बनेगा स्पेशल कॉलम, होगा अध्यक्ष का संदेश

ALLAHABAD: सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी ने पाठकों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई योजना बनाई है। नए पाठक जोड़ने और पुराने पाठकों की समस्याओं को दूर करने के लिए वेबसाइट बनने जा रही है। इसमें एक खास कॉलम होगा, जिसके जरिए कोई भी पाठक अपनी समस्या बता सकता है। समस्या का तत्काल समाधान किया जाएगा।

सवा लाख पुस्तकों का रहेगा लिंक

लाइब्रेरी में पाठकों के लिए सवा लाख पुस्तकें हैं। इनमें वेद और उपनिषद से लेकर परास्नातक स्तर और प्रतियोगी परीक्षाओं की पाठ्य पुस्तकें हैं। सभी को शीर्षक के साथ वेबसाइट से लिंक किया जाएगा। लाइबे्ररी के अध्यक्ष का संदेश व समस्याओं से संबंधित स्पेशल कॉलम अलग से होगा। इसके अलावा सालभर होने वाले आयोजनों की विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

दो माह में होगी तैयार

लाइब्रेरी प्रशासन ने वेबसाइट बनाने और उसके जरिए पाठकों को दी जाने वाली सुविधा से संबंधित दस लाख रुपए का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस प्रक्रिया में दो माह का समय लगेगा।

अध्यक्ष ही देख सकेंगे कॉलम

पाठकों की शिकायतों या समस्याओं को गोपनीय रखा जाएगा। इसे सिर्फ लाइब्रेरी के अध्यक्ष ही देख सकेंगे। वहीं समाधान भी करेंगे। पाठक को समस्या के साथ ही अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी भी दर्ज करनी होगी। संबंधित पाठक को दो दिन में समाधान से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

हम खुद अपनी कमियों को नहीं जान पाते हैं, लेकिन रोज दर्जनों पाठक लाइब्रेरी आते हैं। अब पाठकों से ही समस्या पूछी जाएगी कि उन्हें यहां किस तरह की परेशानी होती है। वेबसाइट में समस्याओं के समाधान के लिए अलग से कॉलम होगा।

रवि कुमार यादव, अध्यक्ष, सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी